भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अब्दुल कादिर को बताया अपने समय का महान स्पिनर 1

विश्व क्रिकेट में शुक्रवार को उस समय शोक की लहर दौड़ गई जब पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अब्दुल कादिर ने इस हसीन दुनिया को अलविदा कह दिया। पाकिस्तान के महान स्पिन गेंदबाज रहे अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में उनके निवास पर ही 64 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन को गया।

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अब्दुल कादिर का निधन

विश्व क्रिकेट में अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी की कला से खास पहचान बनाने के वाले पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज अब्दुल कादिर स्पिनरों के दिलों पर राज करते थे जिनको क्रिकेट जगत के कई स्पिन गेंदबाज प्रेरणास्त्रोत मानते थे।

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अब्दुल कादिर को बताया अपने समय का महान स्पिनर 2

अब्दुल कादिर के निधन के बाद पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर छा गई है और हर कोई उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। विश्व क्रिकेट के दिग्गज क्रिकेटरों से मिल रही श्रद्धांजलि के बीच भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी अब्दुल कादिर के निधन पर शोक जताया।

क्रिकेट जगत में छायी शोक की लहर सचिन तेंदुलकर ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

अब्दुल कादिर की स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेलने वाले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बड़े ही दुखी मन के साथ उन्हें उनके निधन पर श्रद्धांजलि व्यक्त की। सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर लिखा कि

अपने समय के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक, अब्दुल कादिर के खिलाफ खेलने के पल को याद कर रहा हूं। उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है… RIP।

सचिन तेंदुलकर ने अब्दुल कादिर की जमकर की थी धुनाई

अब्दुल कादिर का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में 15 सितंबर 1955 को हुआ था जिसके बाद बाद उन्होंने साल 1977 में अपनी 22 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। अपने दौर में सबसे बेहतरीन लेग स्पिन गेंदबाज रहे अब्दुल कादिर ने 67 टेस्ट मैचों में 236 विकेट हासिल किए तो वहीं 104 वनडे में 132 विकेट अपने नाम किए।

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अब्दुल कादिर को बताया अपने समय का महान स्पिनर 3

सचिन तेंदुलकर और अब्दुल कादिर का भी बड़ा दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला था। जब  1989 में पाकिस्तान में ही पेशावर में खेले गए एक प्रदर्शनी मैच के दौरान सचिन ने अब्दुल कादिर की जबरदस्त धुनाई की थी। सचिन ने कादिर को तीन छक्के जड़े थे। खास बात ये है कि मैच में सचिन जैसे युवा खिलाड़ी को देख अब्दुल कादिर ने कहा था कि बच्चे तुम मुझे नहीं मार पाओगे। लेकिन सचिन ने जो धुनाई की वो कादिर ने अपने पूरे जीवन में याद रखा।

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।