/

संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्पिनर सईद अजमल ने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले लिया है। इसको लेकर उन्होंने पाकिस्तान के नेशलन कप टी20 टूर्नांमेट के सेमीफाइनल मैच के दौरान ऐलान किया। हालांकि उन्होंने जाते-जाते गेंदबाजी एक्शन के आकलन को लेकर आईसीसी द्वारा निभाए जाने वाले प्रोटोकाॅल की जमकर आलोचना की।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

जब अजमल को आईसीसी ने किया था सस्पेंड

संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप 1

आॅफ स्पिनर सईद अजमल का क्रिकेट करियर काफी विवादों में रहा। उन्होंने अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 35 टेस्ट मैच खेलकर 178 विकेट झटककर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

उन्होनें अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2014 में गाॅल क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेला था,जहां उनके गेंदबाजी एक्शन को लेकर आईसीसी ने दूसरी बार जांच करने की बात कहीं थी। इसके पहले साल 2009 में यूएई में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच के दौरान उनके एक्शन की शिकायत की गई थी।

वापस नहीं पा सके अपना लय

संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप 2

इस घटना के बाद उनके खिलाफ आईसीसी द्वारा जांच बैठायी गयी थी और बाद में उन्हें दोषी पाते हुए साल 2015 तक बैन कर दिया गया,हालांकि इसके बाद वह पाकिस्तान टीम में एक बार फिर वापसी की पर वह अपने पुराने लय को कायम नहीं रख सके और टीम से बाहर होना पड़ा।

संन्सास लेते वक्त आईसीसी को सुनायी खरी-खोटी

संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप 3

पीटीआई से किए गए खास बातचीत में पाकिस्तानी खिलाड़ी सईद अजमल ने कहा कि,

“मैं भारी मन से सन्यास ले रहा हूं। मुझे लगता है कि आईसीसी के प्रोटोकाॅल काफी कड़े हैं। अगर उनके द्वारा बनाए गए नियम से हर गेंदबाज की जांच किया जाए, तो लगभग 90 प्रतिशत गेंदबाज इसमें फेल हो जाएंगे। “

अपनी बात को जारी रखते हुए अजमल ने कहा कि,

“अगर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी के समक्ष मेरे पक्ष को मजबूती से रखा होता तो शायद मुझे थोड़ी ज्यादा संतुष्टि मिली होती।”

मान-सम्मान बनाए रखना मेरा फर्ज

संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप 4

इसके अलावा क्रिकेट से अलविदा कहते वक्त भावविभोर नजर आने वाले अजमल ने कहा कि, ़

“मैं अब 40 साल का हो गया हूं,जिसकी वजह से मुझे अब यह महसूस हुआ कि मुझे क्रिकेट से सन्यास ले लेना चाहिए, ्क्योंकि मैं घरेलू टूर्नामेंट में एक बोझ की तरह टीम में बने रहकर अपना सम्मान नहीं खोना चाहता हूं।”

अजमल के आंकड़े कुछ यूं 

संन्यास लेते हुए सईद अजमल ने आईसीसी पर लगाया ये संगीन आरोप 5

दाएं हाथ के स्पिनर सईद अजमल पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते थे। इस दौरान उन्होंने कुल 35 टेस्ट मैच खेलकर 28.10 के औसत से कुल 178 विकेट चटकाए।

इसके अलावा अगर उनके वनडे क्रिकेट करियर पर बात किया जाए तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुल 113 वनडे मैच खेले और 184 विकेट चटकाकर अपना नाम हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया।