बीसीसीआई आज खिलाड़ियों को देती है करोड़ों रूपये, जानिए 1983 में मिलते थे कितने पैसे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

बीसीसीआई आज खिलाड़ियों को देती है करोड़ों रूपये, विश्व कप 1983 जीतने के बाद मिलती थी इतनी सैलरी 

बीसीसीआई आज खिलाड़ियों को देती है करोड़ों रूपये, विश्व कप 1983 जीतने के बाद मिलती थी इतनी सैलरी

भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 में पहली बार विश्व कप पर कब्जा जमाया था। कपिल देव की अगुवाई वाली इस टीम से किसी को कोई उम्मीद नहीं थी लेकिन सभी को चौंकते हुए टीम ने ट्रॉफी अपने नाम किया था। उस समय भारत ममे क्रिकेट कोई खास मशहूर नहीं था लेकिन इस जीत ने क्रिकेट को नई दिशा दे दी।

वेस्टइंडीज को दी थी मात

बीसीसीआई आज खिलाड़ियों को देती है करोड़ों रूपये, विश्व कप 1983 जीतने के बाद मिलती थी इतनी सैलरी 1

भारतीय टीम ने विश्व कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को मात दी थी। उससे पहले हुए दोनों विश्व कप को वेस्टइंडीज ने ही जीता था और टीम इसे जीतने की भी प्रबल दावेदार मानी जा रही थी।

पहले बल्लेबाजी करते हुएभारतीय टीम ने सिर्फ 183 रन बनाये थे। उस समय 60 ओवर के मैच होते थे और उस विंडीज टीम के लिए यह आसान लक्ष्य था। इसके बावजूद भारत की सधी हुई गेंदबाजी के सामने कैरिबियन पारी को 140 रनों पर सिमट गई।

कितनी थी खिलाड़ियों की सैलरी

बीसीसीआई आज खिलाड़ियों को देती है करोड़ों रूपये, विश्व कप 1983 जीतने के बाद मिलती थी इतनी सैलरी 2

उस समय भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई खिलाड़ी को हर दिन के 200 रूपये देती थी। इसके साथ ही एक मैच खेलने के लिए उन्हें मैच फीस के रूप में 1500 रूपये मिलते थे। इतने में आज के खिलाफ एक समय का नाश्ता भी शायद ही कर पाए।

जाने-माने पत्रकार मकरंद वैनंगकर ने टीम के मैनेजर बिशन सिंह बेदी के साथ-साथ टीम की शीट के साथ-साथ उनकी सैलरी की तस्वीर भी शेयर की है। सैलरी की यह फोटो विश्व कप के कुछ महीने बाद पाकिस्तान में खेली गयी सीरीज की है।

आज कितने मिलते हैं पैसे

बीसीसीआई आज खिलाड़ियों को देती है करोड़ों रूपये, विश्व कप 1983 जीतने के बाद मिलती थी इतनी सैलरी 3

आज भारतीय खिलाड़ियों को बीसीसीआई की तरफ से सालाना कॉन्ट्रैक्ट दिया जाता है। इसमें ए प्लस में शामिल खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को हर साल 7-7 करोड़ रूपये मिलते हैं। वहीं ए केटेगरी वालों को 5 करोड़ मिलते हैं।

इसके अलावा खिलाड़ियों को अलग से मैच फीस भी दी जाती है। अभी तक टेस्ट मैच खेलने के लिए एक खिलाड़ी को 15 लाख रूपये मिलते हैं वहीं वनडे के लिए 6 लाख रूपये। टी-20 इंटरनेशनल के लिए उन्हें 3 लाख मिलता है।

Related posts