पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस पर उठाए सवाल, कहा-'कुछ खिलाड़ी अधिक वजन वाले हैं'
पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस पर उठाए सवाल, कहा-'कुछ खिलाड़ी अधिक वजन वाले हैं'

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इस हार की सबसे बड़ी वजह खराब गेंदबाजी के साथ फील्डिंग को माना जा रहा है। इस मुकाबले में भारतीय फील्डरों ने एक नहीं बल्कि दो बार कैच छोड़े। कैमरन ग्रीन के साथ मैथ्यू वेड को जीवनदान दिया गया जिसके बाद उन्हीं दोनों बल्लेबाजों ने भारत के मुंह से जीत छीन ली। भारत के इस शर्मनाक हार के बाद टीम के प्रदर्शन पर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने भी भारतीय टीम पर निशाना साधा है।

पाक कप्तान ने भारतीय टीम पर साधा निशाना

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद चारों तरफ से टीम इंडिया की गेंदबाजी और फील्डिंग पर सवाल उठ रहे हैं जिसमें पूर्व पाक कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने भी भारतीय टीम पर निशाना साधते हुए कुछ खिलाड़ियों को अधिक वजन वाला बताया है। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों के फिटनेस पर सवाल खड़े करते हुए उनकी तुलना ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड टीम के खिलाड़ियों से की। इसी के साथ उन्होंने उनकी फिटनेस पर बयान भी दिया।

सलमान बट ने दिया बयान

Salman Butt
Salman Butt

भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस पर बातचीत करते हुए पूर्व पाक कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने कहा-

“भारतीय खिलाड़ी दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले क्रिकेटर हैं। वे सबसे अधिक मैच खेलते हैं। आप मुझे बताएं कि वे सबसे फिट क्यों नहीं हैं? अगर हम उनके शरीर की संरचना की तुलना करें, तो दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें बहुत बेहतर हैं। मैं यह भी कहूंगा कि कुछ एशियाई टीमें भारत से आगे हैं। कुछ भारतीय खिलाड़ी अधिक वजन वाले हैं। मुझे लगता है कि उन्हें इस पर काम करने की जरूरत है क्योंकि वे शानदार क्रिकेटर हैं।”

सलमान बट (Salman Butt) ने टीम के कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान के एल राहुल पर भी निशाना साधते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों ही बल्लेबाज मैदान पर सुस्त दिखे। इसी के साथ बट ने ये माना कि टीम में विराट कोहली, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या की फिटनेस का उदाहरण देते हुए कहा-

“मुझे नहीं पता कि दूसरे इस बारे में बात करेंगे या नहीं, लेकिन मेरे विचार से टीम इंडिया की फिटनेस आदर्श नहीं है। कुछ अनुभवी खिलाड़ी उस स्तर पर नहीं हैं जहां उन्हें क्षेत्ररक्षण के मामले में होना चाहिए। विराट कोहली ने एक मिसाल कायम की है फिटनेस में दूसरों के लिए। रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या इतने फिट हैं। उनके पास उत्कृष्ट फिटनेस है, लेकिन रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी हैं, यहां तक ​​​​कि केएल राहुल भी आज सुस्त दिखते हैं, आप जानते हैं, ऋषभ पंत। अगर वे फिट हो गए, तो वे और भी खतरनाक हो जाएंगे क्रिकेटर्स।”

तेज गेंदबाजी पर किया कटाक्ष

सलमान बट (Salman Butt) ने भारतीय तेज गेंदबाजों पर भी निशाना साधा। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में तेज गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 52 रन, तो वहीं उमेश यादव 2 ओवर में 27 रन और हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 49 रन लुटा दिए। हालांकि उमेश यादव ने रन लुटाने के साथ 2 विकेट भी चटकाने में कामयाब रहे। हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी तो विस्फोटक की लेकिन गेंदबाजी में फ्लॉप साबित रहे। 2 ओवर में उन्होंने 22 रन दे दिए। इस प्रदर्शन को देखते हुए सलमान बट (Salman Butt) ने टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी पर कटाक्ष करते हुए कहा-

“आपके पास सिराज है, आपके पास उमरान मलिक है। उमेश ने भी बेहतर गेंदबाजी की। वे जिन गेंदबाजों पर भरोसा कर रहे हैं, मुझे नहीं लगता कि वे विश्वसनीय हैं। हर्षल ने 40 रन दिए। आप एक तेज गेंदबाज हैं, और आपकी ताकत धीमी है। यह मेरी समझ से परे है।”

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा मुकाबला शुक्रवार यानी की 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाने वाला है।