स्पॉट फिक्सिंग ने तबाह कर दिया इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का करियर, मैच रेफरी के रूप में शुरू करेगा अपनी दूसरी पारी 1

पाकिस्तान ( Pakistan) के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट (Salman Butt) पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियों में हैं. सलमान बट्ट (Salman Butt) के हाल ही में भारतीय क्रिकेट के संबंध में कई बयान दिए. सलमान बट्ट ने ज्यादातर मौकों पर टीम इंडिया ( Team India) और विराट कोहली ( Virat Kohli) की जमकर तारीफ की. एक बार फिर सलमान बट्ट सुर्खियों में हैं. इस बार उनके सुर्खियों में रहने की वजह उनके बयान नहीं बल्कि एक ऐसी खबर है जिससे ज्यादातर लोग अभी अंजान होंगे. खबर है कि सलमान बट्ट मैच रेफरी बनना चाहते हैं और उसके लिए उन्होंने कोशिशें भी शुरू कर दी हैं.

मैच रेफरी बनेंगे सलमान बट्ट

सलमान बट्ट

36 वर्षीय सलमान बट्ट (Salman Butt) 2000 के दशक के अंत में पाकिस्तान ( Pakistan) क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज हुआ करते थे. सलमान बट्ट, पाकिस्तान की वनडे टीम के नियमित सदस्य थे और उस दौरान उन्होंने कई यादगार पारियां भी खेली थी लेकिन 2010 के स्पॉट फिक्सिंग कांड ने उनका पूरा करियर बर्बाद करके रख दिया.

अपने निलंबन की अवधि समाप्त होने के बाद, बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पाकिस्तान टीम के लिए वापसी की उम्मीद कर रहा था. लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें लगातार नजरअंदाज किया और अब इसी बीच, यह पता चला है कि सलमान बट्ट अपने क्रिकेट करियर में मैच रेफरी के रूप में दूसरी पारी शुरू करने जा रहे हैं.

सलमान बट्ट ने ऑनलाइन कोर्स में लिया भाग

सलमान बट्ट

सलमान बट्ट ने अंपायरों और मैच अधिकारियों के लिए एक ऑनलाइन लेवेल -1 कोर्स में भाग लिया है। सोमवार को, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एक ऑनलाइन प्रोजेक्ट शुरू किया जो इच्छुक उम्मीदवारों को अंपायरिंग और मैच रेफरी की नौकरी के बारे में सिखाएगा.

क्रिकेटरों को नई दिशा देने और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए यह कोर्स शुरू किया गया है. यानी कुछ वक्त बाद वो मैच रेफरी के रूप में क्रिकेट में दोबारा वापसी कर सकते हैं.

हाल ही में दिए कई बड़े बयान

सलमान बट्ट

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सलमान बट्ट (Salman Butt) हाल ही में अपने कई बयानों के चलते सुर्खियों में रहे. सबसे ज्यादा चर्चा में वो तब थे जब उन्होंने विराट कोहली ( Virat Kohli)के खिलाफ जहर उगलने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन पर हमला बोला था.

सलमान बट्ट ने इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर के उस बयान पर भी असहमती जताई थी जिसमें उन्होंने टीम इंडिया की सफलता का पूरा श्रेय कोच रवि शास्त्री को दिया था. सलमान बट्ट ने विराट कोहली को भी बराबर का श्रेय दिया था.