संजय बांगर का खुलासा, कैसे विराट, रोहित, धवन और पुजारा की टेक्निक पर किया काम

Trending News

Blog Post

इंटरव्यूज

संजय बांगर का खुलासा विराट कोहली, रोहित शर्मा और पुजारा की बल्लेबाजी में किया ये सुधार 

संजय बांगर का खुलासा विराट कोहली, रोहित शर्मा और पुजारा की बल्लेबाजी में किया ये सुधार

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगर का कार्यकाल समाप्त हो गया। वह साल 2014 में भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच चुने गये थे। मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग आर श्रीधर की फिर से नियुक्ति हो गयी  है, लेकिन संजय बांगर की जगह विक्रम राठौर को टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है।

अपने काम के बारे में बताया

संजय बांगर के कार्यकाल के दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने कई बेहतरीन प्रदर्शन किये। उन्होंने बताया कि कैसे विराट कोहली और शिखर धवन की बल्लेबाज टेक्निक सुधारने में मदद की। विराट इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज में फ्लॉप हुए थे वहीं धवन शुरुआत में सिर्फ ऑफ साइड में शॉट खेलने वाले बल्लेबाज थे। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए बांगर ने कहा

“विराट हमेशा कमियों से पार पाना चाहते हैं। हमने उनके संरेखण पर काम किया, क्रीज पर पोजिशनिंग, सीमिंग परिस्थितियों में उनका उनके खेलने के तरीके पर भी। शिखर को शुरू में एक ऑफ साइड खिलाड़ी माना जाता था, वह गेंद की लाइन से बाहर रहते थे। हमने इस बात पर काम किया कि वह किस तरह से लाइन में पीछे रह सकते हैं और स्कोरिंग क्षेत्रों को खोल सकते हैं और शॉर्ट गेंद के खिलाफ कैसे पार पा सकते हैं।”

रोहित और पुजारा की मदद की

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को अंदर आती गेंदों पर लगातार परेशानी होती थी। हालाँकि, विश्व कप के दौरान ऐसा नहीं देखा गया। चेतेश्वर पुजारा के लिए पिछले साल इंग्लैंड दौरे की शुरुआत काफी खराब रही थी, लेकिन उन्होंने बाद में शतक भी बनाया। रोहित और पुजारा के बारे में बांगर ने कहा

“रोहित के साथ उनके सिर के पोजीशन पर काम किया जिससे वह अंदर आती गेंदों से पार पाने में सफल हुए। पुजारा के केस में हमने उनके स्टांस को कम किया जिससे वह आगे की तरफ रहें। उन्हें भी इसका क्रेडिट मिलना चाहिए कि उन्होंने अपने पुराने तरीके को छोड़ा।”

Related posts