हर्ष गोयनका के राह पर चले संजीव गोयनका, बताया धोनी-स्मिथ में किसके पास है तेज दिमाग 1

किसी ने शायद ही कभी सोचा होगा, कि राइजिंग पुणे सुपरजायंट इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें सत्र में फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहेंगी. मगर किसी ने सच ही कहा हैं, कि प्रत्यक्ष कों प्रमाण की आवश्यकता नहीं होती. देखते ही देखते पुणे की टीम आईपीएल 10 के फाइनल में पहुँच गयी.   IPL10: साक्षी से लेकर नताशा तक क्रिकेट के मैदान से दूर है सभी बड़े क्रिकेटर की पत्नियाँ

शुरुआत रही थी बेहद ही खराब 

आईपीएल 10 में टीम की शुरुआत बेहद ही खराब और निराशाजनक रही थी. यही नहीं टीम को प्ले ऑफ़ का भी दावेदार नहीं माना जा रहा था, लेकिन टूर्नामेंट के बीच में टीम में 7 में से 6 मैच जीतकर काफी जोरदार अंदाज़ में अपना दावा पेश किया.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम अपने 14 में से 9 मैच जीतने में कामयाब रही और 18 अंकों के साथ टीम ने अंक तालिका में दुसरे स्थान पर रही. टीम ने क्वालीफायर के पहले मुकाबलें में भी मुंबई इंडियन्स कों 20 रनों से हराया और आईपीएल 10 के फाइनल में जगह बनाई.

एक बार फिर शुरू हुई धोनी और स्मिथ की चर्चा 

चूँकि पुणे की टीम आईपीएल 10 के फाइनल में पहुँच चुकी हैं, इसलिए एक बार फिर से टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और पुणे की टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी कों लेकर बातें फिर से तेज हो चुकी हैं.   महेंद्र सिंह धोनी का मज़ाक उड़ाने पर साक्षी ने किया हर्ष गोयनका पर पलटवार

काफी सारे लोगों का ऐसा मानना हैं, कि टीम कों फाइनल तक पहुँचाने में एम एस धोनी का बहुत बड़ा हाथ हैं, जबकि कई लोगों के अनुसार स्टीव स्मिथ के बिना टीम का फाइनल में पहुँचने असंभव था.

क्या कहते हैं टीम के मालिक संजीव गोयनका 

धोनी और स्मिथ की चुतराई और दिमाग खेल कों लेकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम के मालिक संजीव गोयनका ने अपने एक इंटरव्यू में कहा, कि ”मेरे हिसाब से अभी तक मैं जीतने भी लोगों से मिला उनमे धोनी सबसे चतुर और सबसे ज्यादा होशियार हैं. यही नही धोनी विश्व क्रिकेट के सबसे बढ़िया विकेटकीपर हैं. मगर धोनी से आगे भी एक ऐसा खिलाड़ी हैं, जिनका दिमाग भी बहुत तेज दौड़ता हैं. मैं स्टीव स्मिथ की बात कर रहा हूँ. स्टीव स्मिथ सिर्फ चैंपियनशिप जीतने के बारे में सोच रहे हैं. स्मिथ जिस तरह मैदान पर अपने प्लान कों बनाते हैं और उसका फील्ड पर पालन करते हैं वह काबिले तारीफ हैं. 

”स्टीव स्मिथ के प्लान कों समझना बेहद ही कठिन होता हैं. जिस तरह से स्मिथ परिस्थितियों के साथ डील करते हैं, वह लाजवाब हैं. मैदान पर उनका जज्बा देखकर ही टीमों में खौफ पैदा हो जाता हैं.”   धोनी की एक्स गर्लफ्रेंड का किरदार निभा चुकी इस अभिनेत्री का ऐसा अंदाज़ शायद ही आपने पहले देखा हो

धोनी कों लेकर कही बड़ी बात 

संजीव गोयनका ने कहा, कि ”स्मिथ ने मुझे बोला था, कि प्ले ऑफ़ में जगह बनाने के लिए हमे 8 या 9 मैच जीतने होगे. इनमे से सात मुकाबलें तो कम से कम इमरान ताहिर और बेन स्टोक्स हमें जीत दिला देंगे, लेकिन टीम कों धोनी जैसे अनुभवी खिलाड़ी की जरूरत हर कदम पर पड़ेंगी. 

गोयनका ने आगे कहा, कि ”फाइनल तक पहुंचने में हमारी टीम में और भी कई मैच जीताऊ खिलाड़ी निकलकर सामने आये. राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, डेनियल क्रिस्त्यन जयदेव उनादकट सभी का टीम कों यहाँ तक पहुंचाने में बड़ा योगदान रहा.”

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.