संजू सैमसन

आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने अब तक राजस्थान की तरफ से खेले गए दोनों ही मैचों में मैच विनिंग प्रदर्शन करते हुए टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन अब जब सैमसन की तुलना पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से हुई तो सैमसन के जवाब ने सभी का दिल जीत लिया।

कोई नहीं खेल सकता धोनी की तरह

संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन इस वक्त बेहतरीन लय में हैं। सैमसन के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए उनकी तुलना पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से की जा रही है। लेकिन सैमसन ने इस तुलना से मना कर करते हुए कहा,

”मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि धोनी की तरह कोई नहीं खेल सकता है, ना ही किसी को उनकी तरह खेलने की कोशिश करनी चाहिये। एमएस धोनी की तरह खेलना बिल्कुल भी आसान नहीं है, इसलिए इससे अलग छोड़ देना चाहिए। मैं कभी एमएस धोनी की तरह खेलने के बारे में नहीं सोचता। वह भारतीय क्रिकेट के और इस खेल के दिग्गज हैं।”

धोनी से तुलना किए जाने पर संजू सैमसन ने दिया दिल छू लेने वाला जवाब 1

मैं देता हूं सिर्फ मैच पर ध्यान

संजू सैमसन ने अब तक 2 मैच खेले हैं, जिसमें क्रमश:74 व 85 रन बनाए हैं। इसके लिए दोनों ही मैचों में इस बल्लेबाज को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया है। इस वक्त जिस में सैमसन बल्लेबाजी कर रहे हैं, यकीनन वह राजस्थान की टीम के लिए बहुत ही अच्छे संकेत हैं।  सैमसन ने अपने प्रदर्शन को लेकर कहा,

”मैं सिर्फ अपने खेल पर ध्यान देता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं, मैं इसमें सर्वश्रेष्ठ कैसे कर सकता हूं और मैं मैच कैसे जीत सकता हूं।”

धोनी ले चुके हैं संन्यास

संजू सैमसन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 के खास मौके पर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। माही का अंतरराष्ट्रीय करियर बेहद शानदार रहा और वह भारत के सबसे सफल कप्तान, विकेटकीपर व बल्लेबाज रहे।

माही ने भारत के  लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20आई मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 4876, 10773 व 4476 रन बनाए। अब टीम मैनेजमेंट को एक ऐसे खिलाड़ी की जरुरत है, जो टीम में विकेटकीपिंग दस्ताने व एक फिनिशर की कमी को पूरा कर सके। संजू सैमसन का अच्छा प्रदर्शन एक बार फिर उन्हें टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल किया जा सकता है।