संजू सैमसन को इस कारण से किया गया टीम से बाहर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इस वजह से एक मैच में मौका देने के बाद संजू सैमसन को किया गया टीम से बाहर 

इस वजह से एक मैच में मौका देने के बाद संजू सैमसन को किया गया टीम से बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कल से शुरू होने जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के खत्म होने के तुरंत बाद ही भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के बड़े दौरे के लिए जाने वाली है। न्यूजीलैंड के दौरे पर भारतीय टीम 24 जनवरी से 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज करेंगी जिसको लेकर रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम के 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया।

संजू सैमसन को न्यूजीलैंड के दौरे से किया बाहर

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान होने तो किया गया लेकिन इसमें से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन का नाम गायब था। संजू सैमसन को बाहर करना किसी के समझ में नहीं आ रहा है।

इस वजह से एक मैच में मौका देने के बाद संजू सैमसन को किया गया टीम से बाहर 1

केरल के युवा प्रतिभाशाली क्रिकेटर संजू सैमसन ने कड़ी मेहनत तो शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम में पांच साल के बाद जगह बनायी जिसके बाद वो टीम के साथ पिछली तीन सीरीज में 8 मैचों से टीम से जुड़े रहने के बाद 9वें मैच में मौका हासिल करने में सफल रहे थे।

संजू सैमसन को बाहर करने का फैसला समझ से परे

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में रोहित शर्मा के टीम में आते ही संजू सैमसन पर गाज गिरी जिनको भारत के लिए पिछले 5 साल में पहला मैच खेलने का मौका मिला था तो वहीं संजू को इससे पहले केवल 1 टी20 मैच डेब्यू के रूप में मिला था। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर संजू जैसे खिलाड़ी को बाहर करने के पीछे क्या वजह हो सकती है।

इस वजह से एक मैच में मौका देने के बाद संजू सैमसन को किया गया टीम से बाहर 2

केवल 2 मैच खेलने के बाद किसी खिलाड़ी को टीम से बाहर करने से क्या उसका आकलन किया जा सकता है। जिस खिलाड़ी को आपने पिछली तीन सीरीज बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ टीम के साथ रखा जिसमें टीम ने तो कुल 9 मैच खेले और इसमें से आखिरी मैच में संजू को मौका मिला। इसके बार फिर से टीम से ड्रॉप कर देना समझ से परे है।

संजू को न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए की टीम का रखा गया है हिस्सा

लेकिन संजू सैमसन को बाहर करने के पीछे हम वास्तविकता की तरफ बढ़ते हैं। ऐसे में इतना तो तय है कि संजू सैमसन पूरी तरह से चयनकर्ताओं की योजना से नहीं निकले हैं। संजू को चयनकर्ताओं ने न्यूजीलैंड के दौरे से तो बाहर किया लेकिन उन्हें भारत ए के साथ जरूर न्यूजीलैंड के दौरे पर भेजा है।

इस वजह से एक मैच में मौका देने के बाद संजू सैमसन को किया गया टीम से बाहर 3

भारतीय ए टीम न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी और 17 जनवरी से शुरू होने वाली इस सीरीज का संजू सैमसन हिस्सा रहेंगे ऐसे में उनको चयनकर्ताओं ने अपनी योजना में तो बनाए रखा है तभी उन्हें भारत ए के लिए मौका दिया है। इससे संजू कहीं ना कहीं सक्रिय रखा है।

संजू अभी भी चयनकर्ता की योजना का हिस्सा, भारत ए के लिए करना होगा प्रदर्शन

वैसे भारत के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋषभ पंत के अलावा केएल राहुल विकेटकीपर विकल्प हैं। केएल राहुल के पास विकेटकीपिंग कौशल है और शास्त्री भी पहले राहुल को विकल्प बता चुके हैं। ऐसे में संजू को टीम से बाहर किया गया होगा।

इस वजह से एक मैच में मौका देने के बाद संजू सैमसन को किया गया टीम से बाहर 4

वहीं दूसरी तरफ संजू सैमसन को भले ही सीनियर टीम से तो बाहर किया है लेकिन भारत ए के साथ जोड़कर ऐसा मौका दिया है कि वहां पर संजू प्रदर्शन कर सीधे भारत की टीम में जगह बना लें।

 

Related posts