STATS: जोहान्सबर्ग में गरजा शिखर धवन का बल्ला लेकिन फेहलुकवाओ की तूफानी पारी से जीता अफ्रीका, मैच में बने कुल 20 रिकॉर्ड

Akhil Gupta / 11 February 2018

आज शनिवार, 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का चौथा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों कि क्रिकेट टीम के बीच यह चौथा वनडे मैच जोहान्सबर्ग के न्यू वंडर्स, स्टेडियम में खेला गया. चौथे वनडे का आगाज मेहमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतने के साथ हुआ. विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

टीम इंडिया ने अपने 50 ओवर के खेल में 289/7 का बढ़िया स्कोर बनाया. टीम के लिए शिखर धवन 109, कप्तान विराट कोहली 75 और एमएस धोनी नाबाद 42 रन बनाये. बारिश के चलते लक्ष्य को 290 के बजाए 28 ओवर के खेल में 202 कर दिया गया. साउथ अफ्रीका ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट से यह मैच आसानी से जीत लिया.

 

आइये डालते हैं, एक नजर चौथे मैच में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर :-

1 . टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का यह 100वां एकदिवसीय मैच रहा. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह देश के 34वें और विश्व के 246वें खिलाड़ी बने.

2 . यह पहला ऐसा मौका रहा, जब साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम कोई पिंक डे एकदिवसीय मैच खेलने मैदान पर उतरी हो और उसमें एबी डीविलियर्स टीम की अगुवाई ना कर रहे हो.

3 . बतौर कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बने. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ {2685} को पीछे छोड़ा.

4 . विराट कोहली टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पैर पहुंचे. इस मामले में कोहली ने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुदीन {9378} का रिकॉर्ड तोड़ा.

5 . अपने 100वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले शिखर धवन टीम इंडिया के पहले खिलाड़ी रहे. इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली 97 का रिकॉर्ड तोड़ा.

6 . शिखर धवन अपने 100वें वनडे में शतक लगाने वाले विश्व के 9वें बल्लेबाज रहे.

7 . दक्षिण अफ्रीका की सरजमी पर शिखर धवन {109} का यह पहला शतक रहा.

8 . अपने वनडे डेब्यू में 0 और 100वें वनडे में शतक लगाने वाले शिखर धवन विश्व के सबसे पहले खिलाड़ी बने.

9 . दक्षिण अफ्रीका में खेली गयी किसी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 350 से ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली दुनिया के दूसरे कप्तान रहे. पहले एबी डीविलियर्स बनाम पाकिस्तान, 2013.

10 . साउथ अफ्रीका की सरजमी पर किसी एक द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली {393}. इस मामले में कोहली ने एबी डीविलियर्स (367) बनाम पाकिस्तान, 2013 का रिकॉर्ड तोड़ा.

11 . दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर अपनी पहली वनडे हासिल की.

12 . श्रेयस अय्यर (18) का विदेशी सरजमी पर यह सबसे पहला एकदिवसीय मैच रहा.

13 . यह आठवां मौका रहा, जब शिखर धवन और विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी देखने को मिली हो. इस विकेट के लिए टीम इंडिया के सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में यह जोड़ी पहले स्थान पर पहुंची. इस मामले में इस जोड़ी ने राहुल द्रविड़ / सौरव गांगुली {8} की बराबरी की.

14 . विराट कोहली विश्व के पहले ऐसे कप्तान रहे {दक्षिण अफ्रीका को छोड़ के} जिन्होंने साउथ अफ्रीका में खेली किसी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में तीन अर्द्धशतक लगाये हो.

 

15 . सचिन तेंदुलकर {152} बनाम नामीबिया, 2003 के बाद शिखर धवन {109} साउथ अफ्रीका में शतक लगाने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रहे.

16 . किसी एक विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली {679}. इस मामले में कोहली ने राहुल द्रविड़ {645} बनाम वेस्टइंडीज, 2006 का रिकॉर्ड तोड़ा.

  1. इस दौरे पर अभी तक रोहित शर्मा कुल आठ पारियां खेल चुके हैं और इस दौरान कगिसो रबाडा ने 6 बार उन्हें आउट किया.

18 . 2014 के बाद ऐसा पहली बार देखने को मिला, जब रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में लगातार पांच पारियां में कोई अर्द्धशतक ना लगाया हो.

photo video:Bcci

19 . अपने पहले 100 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन दूसरे स्थान पर रहे. शिखर धवन {4,309}, पहले स्थान पर हाशिम अमला {4,808} का नाम आता हैं.

20 . साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में खेले गये इस वनडे को जीतते ही पिंक वनडे में अब तक सभी मैच जीतने का रिकॉर्ड  बरकरार रखा है.