दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रही एकदिवसीय अब अपने अंतिम पड़ाव में आ पहुंची हैं. दोनों देशों के टीमों के बीच अंतिम और छठा एकदिवसीय मुकाबला शुक्रवार, 16 फरवरी को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जायेगा. जहाँ टीम इंडिया अपनी जीत की लय को बरकरार रखते हुए हार हाल में सीरीज का अंत सिर्फ और सिर्फ जीत के साथ ही करना चाहेगी.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि अभी तक दोनों देशो के बीच पांच वनडे मैच खेले जा चुके हैं और टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए सीरीज में 4-1 की अजय बढ़त बनाये हुए हैं. पोर्ट एलिजाबेथ वनडे पूरे 73 रनों से जीतकर टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में पहली बार साउथ अफ्रीका में एकदिवसीय सीरीज इतिहास रचा.

जीतो और रचो इतिहास 

साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतकर इस टीम ने वाकई में दिखा दिया हैं, कि मौजूदा समय में इस टीम से सर्वश्रेष्ठ टीम और कोई नहीं हैं. इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का काफी लाजवाब तालमेल देखने को मिलता हैं.

इस लेख के माध्यम से हम आपको उन चुनिन्दा रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहा हैं, जो छठे एकदिवसीय के दौरान टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी बने सकते हैं.

आइये डालते हैं, ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स पर :-

~ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास अंतिम एकदिवसीय मैच में एक सबसे बड़ा विश्व कीर्तिमान बनाने का शानदार मौका रहेगा. दरअसल अगर धोनी आखिरी मैच में सिर्फ 33 रन बना लेते हैं, तो वनडे क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे कर लेगे. जी हाँ ! सिर्फ 33 रन. दस हजार रन बनाने वाले धोनी देश के चौथे बल्लेबाज और सबसे पहले विकेटकीपर भी बन जायेगे.

~ टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाजो में से एक अजिंक्य रहाणे के पास भी रिकॉर्ड की किताबो में अपना नाम दर्ज करवाने का एक बड़ा मौका रहेगा. दरअसल अगर अंतिम मैच में रहाणे सिर्फ 72 रन बना लेते हैं, तो एकदिवसीय क्रिकेट में अपने तीन हजार रन पूरे कर लेगे.

~ भुवनेश्वर कुमार साउथ अफ्रीका के विरुद्ध अगर छठे वनडे मैच में सभी के सभी 10 विकेट लेने में सफल रहते हैं, तो अपने करियर के 100 वनडे विकेट पूरे कर लेगे.

~ मेजबान टीम साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स सिर्फ 72 रन बनाने के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाना के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज और महान खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट {9619को पीछे छोड़ देगे.

~ बात अगर टीम इंडिया के कप्तान और अद्द्भुत फॉर्म से गुजर रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की करे, तो कोहली के पास भी तीन बड़े बड़े रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका रहेगा.

दरअसल बतौर एकदिवसीय कप्तान विराट कोहली अभी तक 48 मैचों में कुल 2739 रन बना चुके हैं. वनडे क्रिकेट में एक कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट 21वें स्थान पर आते हैं और पोर्ट एलीजाबेथ में अगर कोहली 56 रन और बनाने में सफल रहते हैं, तो बतौर कप्तान 21वें सीधे 18वें स्थान पर आ जायेगे.



  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    हैदराबाद के लिए मुसीबत बन सकती है ईडन विकेट : कुलदीप

    कोलकाता, 24 मई; सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के क्वालीफायर-2 मैच के लिए तैयार कोलकाता नाइट...

    वीडियोः आंद्रे रसल ने कल लगाया आईपीएल में ऐसा छक्का कि रोकना पड़ा मैच

    कोलकाता स्थित ईडन गार्डेन में कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2018 का एलीमनेटर मुकाबला खेला गया। दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण...

    डिविलियर्स के नाम दर्ज हैं कई ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं...

    दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. बुधवार को दुनिया भर में प्रशंसकों के बीच 'मिस्टर 360 डिग्री', 'सुपरमैन',...

    एबी डिविलियर्स के संन्यास पर हिट मैन रोहित शर्मा ने दिया सुपरहिट अंदाज में...

    साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने कल संन्यास लेकर पूरी क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी। उनके संन्यास की खबर सुनते ही...

    एबी डीविलियर्स के सन्यास के बाद अब विराट कोहली हुए भावुक प्रसंशको से किया...

    आरसीबी इस बार भी आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में असफल रही। टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक वीडियो के जरिए आरसीबी के...