वीरेंद्र सहवाग के इस बयान के बाद उनका भारतीय टीम का कोच बनना तय 1

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग भले ही क्रिकेट की दुनिया से संन्यास ले लिए हैं, लेकिन आज भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. आये दिन उनका कमेन्ट और विचार देखने को मिलता ही रहता है.  भारत-पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान कमेंट्री बॉक्स में आपस में भिड़े सहवाग और गांगुली

 

खिलाड़ी के विकास में कोच की होती है अहम भूमिका

अभी हाल ही में वीरेन्द्र सहवा का टीम इंडिया के कोच पद के लिए उनका अंदाज दिखा. खबरों के अनुसार सहवाग ने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आवेदन करते हुए सिर्फ दो लाइन का बायोडाटा बीसीसीआई को भेजा था, जिसमे सिर्फ यही लिखा था, कि वो आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर हैं साथ ही यह भी बताया गया है कि वो भारतीय मौजूदा खिलाड़ियों के साथ खेल चुके हैं.

Related image

खबरों के मुताबिक़ वीरेन्द्र सहवाग ने कहा, कि “खिलाड़ियों और कोच के बीच संबंध टीम के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.”

उन्होंने कहा कि “भारतीय खिलाड़ियों और कोच के बीच संबंध तो चुनौतियों भरा रहा है, ऐसे में टीम का विकास कैसे हो सकता है.”   अगर वीरेंद्र सहवाग को बनना है भारतीय टीम का कोच तो करना होगा ये काम

 

कोच का काम कमजोर खिलाड़ियों की कमियाँ दूर करना

Image result for virendra sehwag

उन्होंने कहा कि कोच की भूमिका ऐसी होनी चाहिए कि वो कमजोर खिलाड़ियों के बारे में जाने और उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए काम करे. उन्होंने कहा कि कोच और खिलाड़ियों का रिश्ता ऐसा होना चाहिए, कि वो एक दुसरे से अपनी समस्या शेयर कर सके और एक दुसरे पर उनका पूरा भरोसा हो.   1 साल पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने कर दिया था पाकिस्तान से हारने की भविष्यवाणी ‘ वीडियो हो रहा हैं वायरल

आपको बता दें कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से अनिल कुम्बले की कोच पद समाप्त हो गयी थी, लेकिन अनिल कुम्बले ने अपनी कोच पद के लिए फिर से आवेदन किया था. वीरेंद्र सहवाग ने अनिल कुम्बले को अपनी वापसी के लिए श्रेय भी दिया है.

कुंबले की भरपाई कर पाना मुश्किल

Related image

सहवाग ने कहा कि मैं कोच के रूप में अपनी जॉब पर कमेन्ट नहीं कर सकता, यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि किसी और को इस भूमिका के लिए अपने जूते बांधे तैयार रहना चाहिए. एक गेंदबाज और कोच के रूप में उनकी उपलब्धियां बहुत ज्यादा है.

वीरेन्द्र सहवाग ने अपने बयान में आगे ये भी कहा कि अनिल कुंबले निःसंदेह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत ही अच्छे कोच हैं. उन्होंने कहा कि अनिल कुंबले के मार्गदर्शन पर चलते हुए भारतीय टीम ने पिछले एक सालों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

गैरी क्रिस्टन रहे है सबसे पसंदीदा कोच

Image result for virendra sehwag

इसके अलावा सहवाग ने अपनी खेल के दिनों के दौरान अपने कोच के साथ अपने समीकरणों के बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि उनका सर्वश्रेष्ठ अनुभव गैरी कस्टर्न के साथ रहा था, जिसे उन्होंने अपने अपनी प्रबंधन कौशल के लिए प्रशंसा की.    विराट के कोच ने बताया किसे लेनी चाहिए टीम इंडिया में अनिल कुंबले की जगह, सहवाग नही बल्कि इस दिग्गज पर जताया भरोसा

जब सहवाग से पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए भारतीय कोच या विदेशी कोच को पसंद करते हैं. इस पर सहवाग ने दोनों की लाभ और कमियाँ के बारे में बताया.