आंकड़ो में देखे ऋषभ पंत कैसे हैं संजू सैमसन से बेहतर

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका 

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका

भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीनें से वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज की मेजबानी करेगी। भारत के वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी घरेलू सरजमीं पर होने वाली 3 मैचों की टी20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन किया गया जहां से संजू सैमसन को टी20 स्क्वॉड से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

संजू को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में बाहर कर पंत को रखा बरकरार

भारत के प्रतिभाशाली युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में उनके शानदार घरेलू प्रदर्शन के दम पर जगह मिली थी लेकिन उन्हें वहां कोई मौका दिए बिना ही अगली सीरीज से बाहर कर दिया।

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका 1

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए माना जा रहा था कि संजू सैमसन को जगह मिलना तय है और साथ ही उनको प्लेइंग इलेवन में भी मौका मिलना तय है लेकिन ऋषभ पंत को उनसे ज्यादा तरजीह मिली जो पिछले मैचों में खास फॉर्म नहीं दिखा सके हैं।

संजू को मौका नहीं देने की हुई है जमकर आलोचना

इस तरह से ऋषभ पंत को संजू सैमसन से बेहतर मानकर वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम में जगह देने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। हर कोई चयनकर्ताओं के इस फैसले की आलोचना कर रहा है।

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका 2

भले ही लोग ऋषभ पंत को बाहर कर संजू सैमसन को पूरा मौका देने की बात कहे लेकिन यहां आंकड़े कुछ ऐसा कहते हैं कि ऋषभ पंत संजू सैमसन से कहीं ज्यादा बेहतर रहे हैं।

तुलना में पंत हैं संजू से कही ज्यादा भारी

अब भारत के इन दोनों ही युवा और उभरते विकेटकीपर बल्लेबाजों की तुलना करें तो आईपीएल में ऋषभ पंत ने संजू सैमसन के मुकाबले बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है।

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका 3

आईपीएल में दोनों ही खिलाड़ियों पर नजर

ऋषभ पंत पिछले तीन साल से आईपीएल में खेल रहे हैं। और इसके अनुसार संजू सैमसन के साथ उनकी तुलना करें तो जहां संजू सैमसन ने पिछले तीन साल में 386, 441 और 342 रन बनाए हैं तो वहीं दूसरी तरफ पंत ने 366, 684 और 488 रन बनाए।

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका 4

अगर अब तक दोनों ही बल्लेबाजों के पूरे आईपीएल करियर को देखे तो ऋषभ पंत ने 162 की स्ट्राइक रेट से 32 से भी ज्यादा के औसत से रन बनाए हैं। वहीं संजू का ओवरऑल करियर देखे तो उन्होंने 27.61 की औसत से 130 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

रणजी के रण में भी पंत ने अब तक दिखाया है दम

ये तो थी आईपीएल की बात लेकिन इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में भी ऋषभ पंत ने जब ने एन्ट्री की है तब से संजू पर भारी रहे हैं। पंत ने साल 2016-17 के अपने पहले ही रणजी सीजन में 972 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 308 रन की भी पारी खेली थी।

आंकड़ो में देखे आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह ऋषभ पंत को एक बार फिर दिया टीम में मौका 5

दूसरी तरफ जब संजू सैमसन के रणजी सफर पर नजर डाले तो वो 2011 में रणजी डेब्यू कर चुके हैं लेकिन अब तक किसी भी सीजन में उन्होंने 627 से ज्यादा रन नहीं बनाए हैं। वैसे संजू ने आईपीएल में तो विश्व स्तरीय गेंदबाजों के खिलाफ शानदार क्लास दिखायी है लेकिन वो घरेलू क्रिकेट में ऐसा नहीं कर सके हैं।

Related posts