सेंट लूसिया से जुड़े क्रिस गेल

कैरेबियाई प्रीमियर लीग के आगामी सत्र के लिए सेंट लूसिया की टीम ने यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल को साइन कर लिया हैं. इससे पहले क्रिस गेल सीपीएल में जमैका तालावास और सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रोयटस की टीम से खेल चुके हैं. क्रिस गेल ने जमैका की टीम के साथ पहले चार सीज़न खेले, जबकि अगले दो सीज़न के लिए सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स से खेलते नजर आये.

बीते साल खेले गये सीपीएल के सत्र में क्रिस गेल जमैका तालावास की टीम का ही हिस्सा थे. 2019 में गेल ने शानदार खेल दिखाते हुए 10 पारियों में लगभग 140 के स्ट्राइक रेट के साथ 243 रन बनाये थे. इस दौरान उनके बल्ले से एक लाजवाब शतक भी निकला था.

किंग्स XI से भी है नाता

सेंट लूसिया से जुड़े क्रिस गेल
फोटो सूत्र: आईपीएल.कॉम

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि सेंट लूसिया केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट के स्वामित्व में है, जो किंग्स इलेवन पंजाब की मूल कंपनी है और आईपीएल में क्रिस गेल किंग्स XI पंजाब टीम के साथ ही जुड़े हुए है. क्रिस गेल के साथ साथ सेंट लूसिया ने बतौर हेड कोच के रूप में एंडी फ्लावर का चयन किया.

2019 के सीपीएल सत्र में सेंट लूसिया टीम का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा था और टीम ने अपने खेले दस में सिर्फ तीन में जीत का स्वाद चखा था, जबकि 6 में टीम को हार का मुहं देखना पड़ा था और टीम डैरेन सैमी की अगुवाई में सातवें स्थान पर थी. मगर इस बार भी टीम फ्रेंचाइजी ने डैरेन सैमी को ही कप्तान बनाये रखने का फैसला किया है.

क्रिस गेल के टीम के साथ जुड़ने पर कप्तान सैमी ने कहा,

‘’क्रिस दुनिया के सबसे सफल टी 20 बल्लेबाजों में से एक हैं और हमारे युवा सलामी बल्लेबाजों के साथ अपने अनुभव से, क्रिस के साथ बहुत कुछ सीखा जा सकता है.”

गेल का रिकॉर्ड है बेहद ही लाजवाब

सेंट लूसिया से जुड़े क्रिस गेल
(Photo by Ashley Allen/CPL T20 via Getty Images)

क्रिस गेल टी 20 इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. गेल के सामने अच्छे से अच्छे गेंदबाज गेंदबाजी करने में खुद को असहज महसूस करते है. क्रिस गेल ने अभी तक 404 टी20 मैच खेले है और इस दौरान 38.20 की औसत और 147 के स्ट्राइक रेट के साथ 13296 रन बनाये हैं.

इसके अलावा, गेल सीपीएल के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं उन्होंने 76 मैचों में 39.23 के औसत और 133.44 के औसत से 2354 रन बनाए हैं. इस टूर्नामेंट में क्रिस के नाम पर चार शतक और 13 अर्द्धशतक भी दर्ज है.

सीपीएल 2020 की शुरुआत 19 अगस्त से होगी और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 26 सितंबर को खेला जाएगा.

सेंट लूसिया से जुड़े क्रिस गेल
फोटो सूत्र: वेस्टइंडीज ट्विटर

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.