शाकिब अल हसन ने माना अगर कर दी होती ये गलती तो आज लगा होता 10 साल का लंबा बैन 1

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज शाकिब अल हसन पर पिछले साल 2 साल का बैन लगाया गया। शाकिब अल हसन को पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में जबरदस्त सफलता मिली और उन्होंने यादगार प्रदर्शन किया, लेकिन विश्व कप के कुछ ही महीनों बाद शाकिब अल हसन पर मैच फिक्सिंग के लिए सटोरिए से बात को छुपाने को लेकर कार्रवाही की गई।

शाकिब ने अपने आपको कहा बेवकूफ

शाकिब अल हसन के साथ भारत के एक सट्टेबाज दीपक अग्रवाल ने आईपीएल के दौरान उन्हें कथित रूप से मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किया था। हालांकि शाकिब अल हसन ने मैच फिक्सिंग तो नहीं की, लेकिन इसकी जानकारी उन्होंने आईसीसी को नहीं दी।

शाकिब अल हसन

आईसीसी से इस तरह की बात छुपाने के कारण ही उन्हें 2 साल का बैन झेलना पड़ा और वो फिलहाल बैन का सामना कर रहे हैं। खुद शाकिब अल हसन ने अब माना है कि उन्हें इस बात का मलाल है कि उन्होंने आईसीसी को इस बारे में नहीं बताया। शाकिब अल हसन ने इसके लिए खुद को बेवकूफ करार दिया, अगर शाकिब ने ये गलती कर दी होती तो शायद वो 10 साल या फिर आजीवन के लिए बैन होते।

सट्टेबाज के संपर्क की जानकारी छुपाने की गलती को मानते हैं बेवकूफी

शाकिब अल हसन ने क्रिकबज पर हर्षा भोगले के साथ बात करते हुए कहा कि “जब मैं भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी से मिला तो मैंने संपर्क करने को काफी हल्के में लिया और उन्हें बता दिया और उन्हें सबकुछ पता है। उन्हें सभी साक्ष्य दिए और जो हुआ उन्हें सब पता है। ईमानदारी से कहूं तो यही एकमात्र कारण हैं कि मुझे एक साल के लिए प्रतिबंधित कया गया अन्यथा मुझ पर 5 या 10 साल का प्रतिबंध भी लगता।”

शाकिब अल हसन ने माना अगर कर दी होती ये गलती तो आज लगा होता 10 साल का लंबा बैन 2

अपने आपको बेवकूफ करार देते हुए शाकिब ने आगे कहा कि “मुझे लगता है कि मैंने बेवकूफाना गलती की क्योंकि अपने अनुभव और मैंने जितने इंटरनेशनल मैच खेले हैं और आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी आचार संहिता की जितनी क्लास ली हैं उसके आधार पर मुझे फैसला करना था।”

“मुझे इसका खेद है। किसी को भी इस तरह के संदेशों या फोन को हल्के में नहीं लेना चाहिए या नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सुरक्षित रहने के लिए हमें इसकी जानकारी आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के अधिकारी को देनी चाहिए। और मैंने ये सबक सीखा है। मुझे लगता है कि ये बड़ा सबक है। मुझमें थोड़ा अहंकार आ गया और मुझे कभी नहीं लगा कि सट्टेबाज के संपर्क करने की जानकारी तुरंत नहीं देकर गलत कर रहे हैं।”

शाकिब अल हसन ने चुनी आईपीएल की बेस्ट टीम, गौतम गंभीर को दी कप्तानी

इसके अलावा शाकिब ने आईपीएल की अपनी बेस्ट टीम का भी चयन किया। जिसमें उन्होंने आश्चर्य में डालते हुए अपनी बेस्ट टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेन्द्र सिंह धोनी या जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को हिस्सा नहीं बनाया।

शाकिब अल हसन ने माना अगर कर दी होती ये गलती तो आज लगा होता 10 साल का लंबा बैन 3

शाकिब ने अपनी फेवरेट आईपीएल टीम की कप्तानी गौतम गंभीर को दी तो इसमें कई खिलाड़ी वो हैं जो कोलकाता नाइट राईडर्स के लिए खेल चुके हैं। जिसमें खुद का नाम भी शामिल है।

गौतम गंभीर(कप्तान), रॉबिन उथप्पा, डेविड वार्नर, मनीष पांडे, युसुफ पठान, आन्द्रे सरेल, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लक्ष्मीपति बालाजी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव