शाकिब अल हसन ने बताया आखिर पिछले 1 साल से क्यों कुलदीप-चहल बने हुए है भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी 1

आईपीएल टूर्नामेंट की जब शुरुआत हुई थी तब क्रिकेट के कुछ दिग्गजों ने कहा था कि इस टी-20 के सबसे तेज फॉर्मेट में स्पिनरों की महत्वता कम हो जाएगी, क्योंकि उनकी गेंदों में काफी रंग बनेंगे। अब आईपीएल इतिहास में दस सीजन हो चुके हैं। आईपीएल के इस एक दशक में स्पिनरों के लिए दिग्गज क्रिकेटों की अवधारणा भी बदल चुकी है।

शाकिब अल हसन ने बताया आखिर पिछले 1 साल से क्यों कुलदीप-चहल बने हुए है भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी 2

स्पिनरों ने आईपीएल के पिछले 10 सीजनों में अपनेी गेंदबाजी का जलवा दिखाया है। उन्होंने अपनी घुमती गेंदों पर कई बल्लेबाजों को आउट करते साबित किया है कि टी-20 में भी उनकी महत्वता बराबर की है। आजकल स्पिनरों में से भी रिस्ट स्पिनरों का जलवा काफी चल गया है।

शाकिब अल हसन ने बताया आखिर पिछले 1 साल से क्यों कुलदीप-चहल बने हुए है भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी 3

रिस्ट स्पिनरों के आगे छोटे फॉर्मेट के गेम में बड़े से बड़े बल्लेबाजों को परेशानी होती है। आज आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच में मैच हैं। इस मैच में कई वर्ल्ड क्लास स्पिनरों की गेंदबाजी देखने को मिलेगी। इस मैच से पहले बांग्लादेश के कप्तान और सनराइजर्स हैदराबाद के हरफनमौला ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब-उल-हसन ने रिस्ट स्पिनरों को कप्तान का एक बड़ा हथियार बताया है।

शाकिब ने कहा कि,

“टी-20 फ़ॉर्मेट में बिना पिच की मदद से गेंद को टर्न कराने की क्षमता रिस्ट स्पिनरों को खास बनाती है. इसी वजह से चहल और कुलदीप पिछले एक साल में भारतीय टीम के लिए सफल रहे हैं.”

शाकिब अल हसन ने बताया आखिर पिछले 1 साल से क्यों कुलदीप-चहल बने हुए है भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी 4

उन्होंने कहा कि,

“आईपीएल के इस सीजन में भी हमने देखा कि मयंक मारकंडे ने अभी तक सिर्फ 2 मैचों में 7 ही विकेट ले चुके हैं.” 

शाकिब अल हसन ने बताया आखिर पिछले 1 साल से क्यों कुलदीप-चहल बने हुए है भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी 5

शाकिब ने कहा कि,

“हर बल्लेबाजों को रिस्ट स्पिनर को खेलने की आदत नहीं होती, इसलिए मैदान पर कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है.”

आपको बता दें कि शाकिब की मौजूदा टीम में राशिद खान भी एक जबरदस्त स्पिन गेंदबाजी हैं। आईसीसी से इमेर्जिंग प्लेयर का अवॉर्ड लेने के बाद राशिद खान की आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है। दूसरे मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच भी दिया गया था।

शाकिब अल हसन ने बताया आखिर पिछले 1 साल से क्यों कुलदीप-चहल बने हुए है भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी 6

राशिद के साथ अपनी जोड़ी के बारे में शाकिब ने कहा कि,

“राशिद जैसे गेंदबाज से गेंदबाजी करने में वाकई काफी मजा आता है। वो काफी शानजार गेंदबाज हैं और टीम के लिए लंबे समय से काफी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं.”

आपको बता दें कि कोलकाता के तरफ से भी पियुष चावला, कुलदीप यादव और सुनिल नारायण जैसे स्पिनर्स खेलेंगे वहीं हैदराबाद की तरफ से भी राशिद खान, शाकिब-उल-हसन और यूसूफ पठान स्पिन गेंदबाजी करते हुए नजर आएंगे।

Leave a comment