रवि शास्त्री ने बताया वो कारण जिस वजह से विराट बन गए हैं दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज

Trending News

Blog Post

आईपीएल 2019

रवि शास्त्री ने बताया वो असली कारण, जिस वजह से विराट बन गए हैं दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज 

रवि शास्त्री ने बताया वो असली कारण, जिस वजह से विराट बन गए हैं दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है. इसी बीच रवि शास्त्री ने विराट कोहली के दुनिया में नंबर-1 बल्लेबाज बनने का असली कारण बताया है. दरअसल, विश्व कप के लिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले विराट कोहली और रवि शास्त्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. जिसमे रवि शास्त्री ने विराट के लिए कई रोचक बाते कहीं है.

पत्रकार : रवि, ​​आप बाकी लोगों से बेहतर जानते है, कि विराट कैसा सोचते है, तो क्या आप विराट को लेकर कुछ बता सकते हैं?

रवि शास्त्री : विराट एक बहुत ही फोकस खिलाड़ी है. उसका दिमाग स्पष्ट है, कि वह क्या चाहता है? जिस तरह से एक बल्लेबाज की योग्यता साबित उसके बॉल को बल्ले के बीच में खेलने से होती है. उसी प्रकार विराट कोहली का भी पिछला पांच साल बता रहा है, कि उसने अबतक क्या हासिल किया है और वह वर्तमान में क्या है.

पत्रकार : विराट कोहली वक्त के साथ बेहतर से और बेहतर हुए हैं. उनकी इस जर्नी को आप कैसे देखते हैं?

रवि शास्त्री : ऑस्ट्रेलिया में चार साल पहले, उन्होंने चार शतक लगाये थे. उसके बाद से उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है. उसका दिमाग सरल है, कि उसे मेहनत करनी है और बेहतर से और बेहतर होना है.

उसने अपने आप से संकल्प किया हुआ है, कि उसे तीनों फॉर्मेट में दुनिया का सबसे अच्छा बल्लेबाज बनना है, इसके लिए अगर उसे किसी चीज का त्याग करना है, तो वह इसे करेगा. उसकी इस तरह की सोच ने ही उसे वक्त के साथ बेहतर बनाया है.

पत्रकार : कोई भी अच्छी टीम तभी बन पाती है. जब टीम का माहौल अच्छा हो, तो आपकी टीम का माहौल कैसा रहता है?

रवि शास्त्री : हाँ, किसी भी सफल टीम या एक महान टीम की पहचान उसका अच्छा माहौल है. यह कप्तान, कोच और इसके आसपास काम करने वाले समर्थन प्रणाली के बीच का संबंध है.

यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि जब आपका लक्ष्य एक ही है, तो आपकी सोच मिलनी और एक-दूसरे को सपोर्ट करना जरुरी है. विराट और हमारे सोचने का तरीका आक्रामक हैं. हमने पिछले कुछ समय में अच्छा काम किया है. यही कारण है, कि हमें विश्व कप 2019 के प्रबल दावेदार के रूप में भी देखा जा रहा है.

पत्रकार : विश्व कप में सलामी बल्लेबाजों पर बहुत कुछ निर्भर करता है. इसके बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

रवि शास्त्री : मौजूदा क्रिकेट में रोहित शर्मा और शिखर धवन सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अच्छे ओपनर बल्लेबाज है. इसलिए वह हमारे लिए निश्चित रूप से विश्व में बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं.

 

Related posts