2016 के लिए भारतीय टीम के दौरे का पूरा कार्यक्रम | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

2016 के लिए भारतीय टीम के दौरे का पूरा कार्यक्रम 

2016 के लिए भारतीय टीम के दौरे का पूरा कार्यक्रम

भारतीय टीम के लिए साल 2016 काफी अच्छा साबित हो रहा है, भारत ने इस साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया दौरे से किया. साल की शुरुआत में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंची जहाँ ऑस्ट्रेलिया का उसका मुकाबला 5 वनडे और 3 टी-20 मैचों में होना था. हालाँकि दुर्भाग्यवश भारत के इस साल की शुरुआत हार से हुआ, भारत ने पहले खेले वनडे सीरीज के 5 मैचो में से शुरुआती 4 मैचों में हार गया, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने जो स्पीड पकड़ी, वो अभी तक रुकी नहीं.

भारत ने 4 मैच हारने के बाद मनीष पाण्डेय के शतक और रोहित के 99 रनों की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 5 वें वनडे में मात दे दिया, और यही से विजय रथ पर सवार हो गयी, उसके बाद बाकी के बचे 3 टी-20 मैचो में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप कर रिकॉर्ड बना डाला.

ऑस्ट्रेलिया से वापस लौटते ही भारतीय टीम का मुकाबला श्रीलंका से हुआ, जिसमे भारत ने 3 मैचो की टी-20 सीरीज में पहला मैच हार गया, लेकिन आखिर के दोनों मैच जीतकर सीरीज अपने नाम किया.

इसके बाद भारतीय टीम एक और दौरे पर निकली भारतीय टीम 24 फरवरी से 6 मार्च के बीच होने वाले एशिया कप मुकाबले पर निकली जहाँ उसका मुकाबला बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और uae से हुआ, जिसमे उसने सभी को मात देकर एशिया कप अपने नाम किया.

उसके बाद भारतीय टीम  टी-20 विश्वकप में जुट गयी, आईसीसी का यह बड़ा टूर्नामेंट 15 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल को खत्म हुआ, यहाँ भारत ने ग्रुप मैचों में न्यूज़ीलैंड से मिली पहली ही हार का बदला पाकिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को हरा कर लिया. लेकिन अंत में सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज से मिली हार के साथ ही भारतीय टीम का विजय रथ थम गया.

इसके बाद भारतीय टीम घरेलू टूर्नामेंट में जुट गयी, भारतीय टीम आईपीएल में 9 अप्रैल से 29 मई के बीच हिस्सा ली. इसमें भारतीय दिग्गज खिलाड़ी एक दुसरे के सामने ही दुश्मन बने खड़े नजर आयें, जिसे देखना सबके लिए रोमांचक रहा जिसका अंत भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की कप्तानी वाली आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बंगलौर की फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार से हुई.

आईपीएल के खत्म होने के बाद भारतीय टीम 3टी-20  और 3 वनडे मैच खेलने के लिए ज़िम्बाब्वे जायेगी. जो 11 जून से शुरू होकर 22 जून को खत्म होगी.

इसके बाद जुलाई-अगस्त में भारतीय टीम 4 टेस्ट मैच खेलने के लिए वेस्टइंडीज रवाना होगी. यहाँ टीम विराट कोहली की अगुवाई में जायेगी, जबकि टेस्ट मैचों से सन्यास ले चुके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में युवा टीम ज़िम्बाब्वे दौरे पर विजय हासिल करने निकलेगी.

वेस्टइंडीज से वापस आने के बाद भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा, बांग्लादेश पहली बार मेहमान बनकर भारत आ रही है, जहाँ वो 1 टेस्ट मैच खेलेगी. बांग्लादेश के बाद भारत को बड़ी और मजूबत टीमों का सामना करना होगा.

बांग्लादेश के खिलाफ एक मात्र टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन में गांगुली-दुर्योजय नामक सीरिज के नाम से खेला जाने वाली है, लेकिन इसी के पहले भारतीय घरेलू लीग आईपीएल की 2 टीम राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स और रॉयल चैलेंजर बंगलौर प्रसिद्ध अमेरिका में कुछ मैच खेल सकती है. जहाँ पर धोनी और विराट को एक दुसरे के खिलाफ कप्तानी करते हुए देखना रोमांचक होगा, लेकिन अभी तक इस दौरे पर बीसीसीआई का फाइनल मोहर नहीं लगा है.

बांग्लादेश के बाद से भारतीय टीम को घर [पर मजबूत टीमों का सामना करना पड़ेगा, इसमें पहली टीम होगी न्यूज़ीलैंड जो अक्टूबर में 3 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेलने भारत आ रही है, उसके बाद काफी लम्बे समय बाद एक बार फिर इंग्लैंड भारत दौरे पर आ रहा है, इंग्लैंड यहाँ 5 टेस्ट और 5 वनडे मैचो की सीरीज खेलेगा. जो दिसम्बर अंत तक खत्म होगी.

 

Related posts