आईपीएल 2020

वेस्टइंडीज के बाएं हाँथ के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल ने एक बड़ा कीर्तिमान रच दिया है. आपको जानकार हैरानी होगी कि कॉट्रेल ने यह रिकॉर्ड गेंदबाजी से नहीं बल्कि बल्लेबाजी से अपने नाम किया है. दरअसल वेस्ट इंडीज को आखरी दो गेंदों में 2 रनों की जरूरत थी और विकेट सिर्फ बचा था.

ऐसे में ग्यारहवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कॉट्रेल ने छक्का मारकर वेस्ट इंडीज को सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त दिला दी. इसी के साथ शेल्डन कॉट्रेल दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने ग्यारवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई है.

अल्जारी जोसेफ बने मैन ऑफ़ द मैच

शेल्डन कॉट्रेल ने जड़ा ऐतिहासिक छक्का बनाया विश्व रिकॉर्ड 1

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज ने बारबाडोस में खेले गए दूसरे एकदविसीय मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाए थे. कैरेबियाई टीम ने इस लक्ष्य को 9 विकेट खोकर 50वें ओवर की 5वीं गेंद पर हासिल किया.

शेल्डन कॉट्रेल ने शानदार छक्का लगाकर वेस्टइंडीज को रोमांचक जीत दिला दी. अल्जारी जोसेफ को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन (4 विकेट एवं 16 रन) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

शेल्डन कॉट्रेल ने जड़ा ऐतिहासिक छक्का बनाया विश्व रिकॉर्ड 2

पॉल स्टर्लिंग ने बनाये 63 रन

शेल्डन कॉट्रेल ने जड़ा ऐतिहासिक छक्का बनाया विश्व रिकॉर्ड 3

इससे पहले आयरलैंड के कप्तान एंडी बैलबर्नी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि टीम ने 51 रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए लेकिन पॉल स्टर्लिंग ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने 79 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 63 रनों की पारी खेली. मध्यक्रम में विलियम पोर्टरफील्ड ने 29, केविन ओ ब्रायन ने 31, सिमी सिंह ने 34 और बैरी मैक्कार्थी ने नाबाद 17 रनों की पारी खेल टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. वेस्टइंडीज की तरफ से अल्जारी जोसेफ ने 32 रन देकर 4 और शेल्डन कॉटरेल ने 51 रन देकर 3 विकेट लिए.

शेल्डन कॉट्रेल ने लगाया ऐतिहाशिक छक्का

शेल्डन कॉट्रेल ने जड़ा ऐतिहासिक छक्का बनाया विश्व रिकॉर्ड 4

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत काफी रही और 24 रन तक ही टीम के 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. शाई होप भी 25 रन बनाने के बाद 76 के स्कोर पर आउट हो गए. यहां से निकोलस पूरन (52 रन, 44 गेंद, 6 चौके) और कप्तान किरोन पोलार्ड (40 रन, 32 गेंद, 2 चौके, 4 छक्के) ने पांचवे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर पारी को संभाला.

हालांकि 2 रन के अंतराल में दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम एक बार फिर दबाव में आ गई. लगा कि मैच उनके हाथ से निकल जाएगा लेकिन शेल्डन कॉटरेल (7 रन) के ऐतिहशिक छक्के ने जीत को वेस्टइंडीज की झोली में दाल दिया.