Shikhar Dhawan

श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया (Team India) ने अब तक वनडे सीरीज में अपना शानदार आगाज किया है. वहीं भारत की कमान संभाल रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के लिए भी यह दौरा अब तक बेहतरीन रहा है. बता दें कि, तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में भारत को शुरूआती दोनों मुकाबलों में ही जीत मिली है और सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला कल यानी 23 जुलाई को खेला जाना है.

शुक्रवार को खेले जाने वाले इस तीसरे मुकाबले में अगर भारतीय टीम जीत जाती है तो न केवल टीम 3-0 के साथ लंका फतेह करेगी बल्कि कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे जो उनसे पहले अभी तक भारतीय टीम में फिलहाल न तो एमएस धोनी (MS Dhoni), विराट कोहली (Virat Kohli) और सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) कर पाए हैं.

Shikhar Dhawan इतिहास से महज़ एक कदम दूर

Shikhar Dhawan

दरअसल, मेजबान श्रीलंका के खिलाफ अगर भारत तीसरा मुकाबला जीत लेता है तो शिखर धवन (Shikhar Dhawan) बतौर कप्तान पहली ही वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने का खास रिकॉर्ड बना लेंगे. गौरतलब है कि, एमएस धोनी (MS Dhoni), कोहली और गांगुली बतौर कप्तान वनडे में ऐसा नहीं कर सके हैं. वैसे तो धोनी वनडे में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान हैं. मगर उन्हें बतौर कप्तान अपनी पहली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-4 से बड़ी हार मिली थी. जहां वो शुरुआती तीन मैच में से एक भी मैच नहीं जीत सके थे.

कोहली और गांगुली की कप्तानी में पहली वनडे सीरीज

Like Ganguly, Kohli has done the same for India': John Buchanan points out similarity between current and former captain | Cricket - Hindustan Times

धोनी के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) ने बतौर कप्तान पहला वनडे मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला ही था. जहां श्रीलंका ने टीम इंडिया को 161 रन के बड़े अंतर से हराया था. हालांकि इसके बाद कोहली अगले 8 मैच जीतने में सफल रहे. वहीं सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी बतौर कप्तान पहला मैच नहीं जीत सके थे. जहां उन्हे साल 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उस मुकाबले में 42 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

कप्तानी के अलावा रनों में भी टॉप पर धवन

Team India

गौरतलब है कि, इस मौजूदा सीरीज में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) बतौर कप्तान ही टॉप पर नहीं चले रहे, बल्कि उन्होंने अब तक सबसे अधिक रन भी बनाए हैं. धवन ने 2 मैच में एक अर्धशतक के साथ 115 रन बना लिए है. वहीं उनके बाद भारत की ओर से सूर्यकुमार ने 2 मैचों में 84 रन, दीपक चाहर ने 2 मैचों 69 रन और मनीष पांडे ने 2 मैचों में 63 रन बनाए हैं. जबकि ईशान किशन भी एक अर्धशतक के साथ 60 रन बना चुके हैं.

For decades, cricket has been considered the gentleman’s game. Fine pitch, critical bouncers, twist and turns, sweeps and lofts and running shoes all around. A game of elite class as well as exciting...

One reply on “IND vs SL: शिखर धवन इतिहास रचने से महज़ एक कदम दूर, कोहली, गांगुली और धोनी छूट जाएंगे बहुत पीछे!”

Comments are closed.