भारतीय टीम के बेन स्टोक्स बनने की क्षमता रखता है ये युवा ऑलराउंडर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय टीम के बेन स्टोक्स बनने की क्षमता रखता है ये युवा ऑलराउंडर 

भारतीय टीम के बेन स्टोक्स बनने की क्षमता रखता है ये युवा ऑलराउंडर

भारतीय टीम को हमेशा से एक तेज गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर की खोज में रही है। कपिल देव के बाद से टीम को दो दशकों के साथ ऐसा ऑलराउंडर नहीं मिला। हार्दिक पांड्या ने पिछले कुछ सालों में बेहतरीन खेल दिखाया है लेकिन चोट की वजह से वह टीम से बाहर होते रहते हैं और उनके प्रदर्शन में निरंतरता की काफी कमी रही है।

शिवम दुबे विकल्प बनकर उभरे

मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे तेज गेंदबाजी करने वाले बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में उभरे हैं। पिछले कुछ समय में उन्होंने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इंडिया ए टीम का हिस्सा भी हैं।

कर्नाटक के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी में खेले आज के मैच में उन्होंने 67 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली। इस पारी में 10 छक्के और 7 चौके लगाये। वह अकेले दम पर टीम को लक्ष्य के करीब ले गये लेकिन अंतिम में 9 रनों से हार मिली।

गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन

शिवम दुबे ने अभी तक 16 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं औऱ इसमें उनके नाम 48 की औसत से 1012 रन दर्ज हैं। इसके साथ ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 40 विकेट भी चटकाए हैं। लिस्ट ए में खेले 32 मैच की 22 पारियों में 44 की औसत और 121 की स्ट्राइक रेट से 613 रन बनाए हैं।

लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 30 विकेट भी दर्ज हैं। टी-20 में खेले 18 मैच में 142 की स्ट्राइट रेट में 242 रन बनाए हैं और साथ ही 14 बल्लेबाजों को भी पवेलियन भेजा है। हाल में ही दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ अनाधिकारिक वनडे सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी।

बेन स्टोक्स बनने की क्षमता

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स किसी भी परिस्थिति से टीम को निकालने की क्षमता रखते हैं। कर्नाटक के खिलाफ शिवम दुबे की बल्लेबाजी में बेन स्टोक्स की झटक दिखी लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए लेकिन फैन्स का दिल लिया।

भारतीय टीम के पास निचले क्रम में लगातार बड़े शॉट खेलने वाले खिलाड़ी की कमी है। वनडे और टी-20 में यह जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या पर होती थी लेकिन वह सर्जरी की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में शिवम दुबे को मौका देने का बेहतरीन मौका है।

Related posts