शिवम दुबे ने हार्दिक पंड्या की जगह को बनाया मुश्किल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा

भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले कुछ सालों में प्रतिस्पर्धा अपने चरन सीमा तक जा पहुंची हैं जिसमें युवा और सीनियर खिलाड़ियों के बीच टीम में स्थान को लेकर शुद्ध प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। जिसमें टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों के साथ ही अब तो ऑलराउंडर्स की रेस भी दिलचस्प होती जा रही है।

हार्दिक पंड्या की जगह को शिवम ने बनाया मुश्किल

पिछले करीब 4 साल से भारतीय टीम में लगातार खेल रहे बडौदा के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पर एक और खिलाड़ी खतरा बनकर सामने आए हैं जिन्होंने अब टी20 क्रिकेट में हार्दिक की जगह को मुश्किल बना दिया है।

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 1

जी हां मुंबई के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में चोटिल हार्दिक पंड्या के स्थान पर मौका मिला जिसको उन्होंने अच्छा फायदा उठाते हुए अपने आपको साबित किया।

शिवम दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ किया अच्छा प्रदर्शन

अगले साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप को लेकर देखे तो भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या एक प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर खेल सकते हैं। लेकिन इन दिनों चोट का सामना कर रहे हार्दिक पंड्या की वापसी कब होगी ये कहना थोड़ा मुश्किल है।

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 2

ऐसे में भारतीय टीम को आने वाले समय में कई टी20 सीरीज खेलनी हैं जिसके लिए युवा प्रतिभाशाली ऑलराउंडर शिवम दुबे ने दावा पेश किया है। दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ बल्ले से तो खास नहीं कर पाए लेकिन तीसरे टी20 मैच में गेंदबाजी से जीत में अहम भूमिका अदा की।

शिवम अपने आपको कर रहे हैं ऑलराउंडर्स के रूप में साबित

मुंबई के ऑलराउंडर खिलाड़ी शिवम दुबे में वो सभी गुण मौजूद हैं जो हार्दिक पंड्या दिखाते आ रहे हैं। शिवम दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ जिस तरह से शानदार प्रदर्शन किया उससे तो उन्हें आने वाली सीरीज में भी मौका दिया जा सकता है। ऐसे में वो हार्दिक पंड्या की वापसी को मुश्किल बना सकते हैं।

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 3

ऐसा नहीं हैं कि शिवम दुबे हार्दिक से कमतर हैं। दुबे अपनी बल्लेबाजी से भी इतने की खतरनाक और विस्फोटक हैं जितना हार्दिक पंड्या हैं तो वहीं गेंदबाजी में भी शिवम दुबे ने अपने प्रदर्शन से साबित कर दिया कि वो हरफनमौला हैं।

युवराज की तरह लगाते हैं लंबे-लंबे छक्के

मुंबई के इस युवा ऑलराउंडर का नाम पहली बार मुंबई टी20 लीग में चर्चा में आया था जब उन्होंने एक मैच के दौरान प्रवीण तांबे के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। तो इतना ही नहीं उसी साल उन्होंने घरेलू क्रिकेट में बडौदा के खिलाफ स्वप्निल सिंह के भी एक ओवर में 5 छक्के जड़ बता दिया कि वो विस्फोटक दस्तक दे रहे हैं।

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 4

इसके तुरंत बाद उन्हें आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम में मौका मिला। जहां वो खास प्रदर्शन नहीं कर सके और केवल 4 मैच में 40 रन की जोड़ सके। लेकिन इसके बाद तो शिवम के प्रदर्शन में लगातार सुधार होता जा रहा है।

घरेलू क्रिकेट में शिवम का रहा है शानदार प्रदर्शन

शिवम के लिए भारतीय टीम के साथ डेब्यू तो यादगार नहीं रहा लेकिन उन्होंने उससे पहले घरेलू क्रिकेट में जोरदार प्रदर्शन किया है। पिछले रणजी सीजन की बात करें तो दुबे के बल्ले से मुंबई के लिए दूसरे सबसे ज्यादा 632 रन निकले तो साथ ही 23 विकेट लेने में भी सफलता हासिल की।

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 5

प्रथम श्रेणी क्रिकेट के साथ ही लिस्ट ए क्रिकेट में भी दुबे ने दोनों ही विभागों में अपनी चमक बिखेरी है। जहां उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में कर्नाटक के खिलाफ तो हाल ही में केवल 67 गेंदों का सामना कर 118 रन ठोक डाले और बताया कि वो बहुत ही खतरनाक बल्लेबाज हैं।

14 साल की उम्र में गरीबी के कारण छोड़ी थी क्रिकेट

ऐसा नहीं है कि दुबे को ये पहचान इतनी आसानी से मिल गई है। शिवम दुबे एक बहुत ही गरीब परिवार से नाता रखते थे। ऐसे में क्रिकेट शुरू करने के बाद ही उन्हें आर्थिक तंगी के चलते क्रिकेट छोड़ना पड़ा। 14 साल की उम्र में गरीबी और बढ़ते वजन की वजह से उन्होंने क्रिकेट को छोड़ा जिसके बाद वो घर की माली हालात सही होने के बाद 19 साल की उम्र में वापसी की और साथ ही अपनी फिटनेस की ओर ध्यान दिया।

हार्दिक पंड्या के लिए खतरा बन रहा यह भारतीय आलराउंडर, रोहित, विराट का बन गया है पसंदीदा 6

Related posts