आज ही के दिन 16 साल पहले शोएब अख्तर बने थे रफ्तार के सौदागार

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज ही के दिन 16 साल पहले शोएब अख्तर ने डाली थी सबसे तेज गेंद, ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज का तोड़ा था रिकॉर्ड 

आज ही के दिन 16 साल पहले शोएब अख्तर ने डाली थी सबसे तेज गेंद, ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज का तोड़ा था रिकॉर्ड

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज की बात की जाए,तो पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर का नाम सबसे ऊपर आता है। शोएब अख्तर रफ्तार के वो सौदागर हैं,जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से दिग्गज बल्लेबाजों को ढेर कर चुके हैं । आज के दिन ही शोएब अख्तर ने एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया था।

जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं उसे शोएब अख्तर ने 27 अप्रैल 2002 को न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल किया था। ये वहीं दिन था,जिसने अख्तर को विश्वपटल पर खड़ा कर दिया और बल्लेबाजों में खौफ पैदा कर दिया। आइए जानते हैं शोएब अख्तर के तूफानी रिकॉर्ड के बारे में…

 जेफ थॉमसन के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

आज ही के दिन 16 साल पहले शोएब अख्तर ने डाली थी सबसे तेज गेंद, ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज का तोड़ा था रिकॉर्ड 1

तारीख थी 27 अप्रैल 2002। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला चल रहा था। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रेग मैकमिलन क्रीज पर थे और गेंदबाजी का दरोमदार शोएब अख्तर के हाथों में थी। इसी दिन शोएब अख्तर ने क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी थी।

शोएब अख्तर ने  100.04 मील प्रति घंटे यानि 161 प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। इसी के साथ अख्तर ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन का रिकॉर्ड तोड़ा था। थॉमसन ने 160.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

प्रामाणिकता पर नहीं लगी मोहर

आज ही के दिन 16 साल पहले शोएब अख्तर ने डाली थी सबसे तेज गेंद, ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज का तोड़ा था रिकॉर्ड 2

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज थॉमसन ने जिस वक्त सबसे तेज गेंद फेंकी थी,उस व्यक्त स्पीड गन की प्रामाणिकता पर संदेश जताया गया था। लेकिन पीसीबी ने अख्तर की रफ्तार पर अपनी मोहर लगा दी थी। हालांकि आईसीसी ने इसे मंजूरी देने से साफ इंकार कर दिया था। आईसीसी का तर्क था कि गेंद की रफ्तार मानक उपकरण से नहीं मापी गई थी।

खुद का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं अख्तर

आज ही के दिन 16 साल पहले शोएब अख्तर ने डाली थी सबसे तेज गेंद, ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज का तोड़ा था रिकॉर्ड 3

161 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने का अपना खुद का रिकॉर्ड अख्तर तोड़ चुके हैं। अख्तर ने यह गौरव साल 2003 विश्वकप में द.अफ्रीका के न्यूलैंड में प्राप्त किया था। इस मैच में अख्तर ने 161.3 की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। यह गेंद क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद है। इस रिकॉर्ड को करीब ब्रेट ली और शॉन टेट पहुंचे हैं लेकिन वो इसे तोड़ नहीं पाए। ब्रेटली ने एक बार 100 प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं।

Related posts

Leave a Reply