'अगर तूने ऐसा नहीं किया तो वो अगले 5 सेशन हमें पीटेगा...वसीम अकरम के साथ मिलकर शोएब अखतर ने सचिन को आउट करने का बनाया था मास्टर प्लान
'अगर तूने ऐसा नहीं किया तो वो अगले 5 सेशन हमें पीटेगा...वसीम अकरम के साथ मिलकर शोएब अखतर ने सचिन को आउट करने का बनाया था मास्टर प्लान

पाकिस्तान ने क्रिकेट को कई नायाब हीरे दिए हैं, जिनमें से एक रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का नाम भी शामिल है। एक दौर था जब शोएब अख्तर की तेज रफ्तार वाली गेंद के सामने बड़े से बड़े बल्लेबाज भी भीगी बिल्ली बन जाते थे। उनकी रफ्तार और एग्रेशन ही पाकिस्तान टीम का एक बड़ा हथियार था। बता दें कि साल 1999 में भारत के खिलाफ उन्होंने एशियन टेस्ट चैम्पियनशिप में शानदार गेंदबाजी करते हुए सुर्खियां बटोरी थीं। इस मुकाबले के पूरे 23 साल बाद शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने स्टार स्पोर्ट्स के एक शो के दौरान उन किस्सों को याद किया है।

भारत के खिलाफ गेंदबाजी कर बटोरी थी सुर्खियां

Asian Test Championship 1999
Asian Test Championship 1999

साल 1999 एशियन टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) मशहूर हुए थे। उस मुकाबले में उन्होंने पहली इनिंग में 71 रन देकर 4 विकेट चटकाए, जिसमें राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का भी विकेट शामिल था। पूरे 23 साल बाद स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम पर बातचीत करते हुए उस मुकाबले को याद करते हुए एक मजेदार किस्सा सुनाया और उन्होंने उस दौरान सचिन तेंदुलकर को आउट करने के लिए क्या प्लान बनाया था इस पर भी बात की।

एशियन टेस्ट चैम्पियनशिप पर की बात

कुछ इस तरीके से सचिन को किया था आउट
कुछ इस तरीके से सचिन को किया था आउट

आज से 23 साल पहले खेले गये एशियन टेस्ट चैम्पियनशिप पर स्टार स्पोर्ट्स के शो में वीरेंद्र सहवाग से बात करते हुए उन्होंने कहा-

“द्रविड़ एक कम्पलीट प्लेयर थे। उसका डिफेंस ही अटैक का प्लान होता था। वो फ्रंट फुट पर आकर बॉल छोड़ देता था। जब उस मैच में बॉल रिवर्स होना शुरू हुआ तब वसीम भाई ने कहा एक सरप्राइज बॉल फेंकने की कोशिश कर जो द्रविड़ के पैरों के बीच से निकले। मैंने कहा उसके लिए मुझे एक्सट्रा पेस निकालना होगा। द्रविड़ का माइंड सेट वही था। उसने बॉल को डिफेंड किया, लेकिन जब रिवर्स स्वींग होना शुरू हुआ तब हम उसे बीट कर सके।”

सचिन तेंदुलकर को आउट करने के प्लान का खुलासा करते हुए शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने इस बात का भी जिक्र किया कि वसीम अकरम ने उनसे क्या कहा था। उन्होंने बताया-

“वसीम भाई ने कहा, जब सचिन बैट करने आए उन्हें ऐसी बॉल फेंकना जो विकेट पर खत्म हो। सलिम मलिक ने कहा बॉल वाइड आउट साइड ऑफ से करना। अजहर महमूद बोले कि चौथी स्टंप से गेंद फेको। जब मैं बॉल डालने के लिए पहुंचा। तब वसीम भाई की आवाज आई बॉल ओर वाइड से करो.ऑफ स्टंप की दूसरी स्टंप से यानि पांचवीं स्टंप से ताकि वह खत्म मिडिल स्टंप पर हो। अगर तूने ऐसा नहीं किया तो वो अगले पांच सेशन हमें पीटेगा।”

https://www.youtube.com/watch?v=kZacaA6Cmb0

गोल्डन डक पर किया था सचिन को आउट

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ही इस मैच में वो गेंदबाज थे जिसने सचिन तेंदुलकर को गोल्डन डक पर आउट किया था। सचिन इस मुकाबले के पहले इंनिंग में ही बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे। पहली इनिंग में 71 गेंदों में 4 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने 47 रन देकर 4 विकेट ही चटकाए थे।

One reply on “‘अगर तूने ऐसा नहीं किया तो वो अगले 5 सेशन हमें पीटेगा…वसीम अकरम के साथ मिलकर शोएब अखतर ने सचिन को आउट करने का बनाया था मास्टर प्लान”

Comments are closed.