विराट कोहली और सुरेश रैना को मात देकर शोयब मलिक इस मामले में बने एशिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 1

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑल राउंडर शोएब मलिक ने विश्व क्रिकेट में ऐसा मुकाम हासिल कर लिया हैं, जो बहुत ही खास और अपने आप में बहुत ही विशाल हैं. दरअसल विश्व टी क्रिकेट में शोएब मलिक ने अपने 7,000 रन पूरे कर लिए हैं. ओवर ऑल टी ट्वेंटी क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले शोएब मलिक दुनिया के पहले एशियाई बल्लेबाज़ बने.

सीपीएल में हासिल की यह बड़ी उपलब्धि 

विराट कोहली और सुरेश रैना को मात देकर शोयब मलिक इस मामले में बने एशिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 2
(Photo by : Getty Images)

शोएब मलिक ने यह विश्व कीर्तिमान कैरीबियन प्रीमियर लीग {सीपीएल} के दौरान हासिल किया. कैरीबियन प्रीमियर लीग {सीपीएल} में शोएब मलिक बारबाडोस ट्रिडेंट की और से खेलते हैं और उन्होंने अपने जीवन का यह बेहद ही ख़ास मुकाम हाल में ही त्रिबागो नाइट राइडर्स {टीकेआर} के विरुद्ध खेलते हुए हासिल किया.

इस मैच में शोएब मलिक के बल्ले से बढ़िया 51 रनों की पारी निकली और पारी का 49वां रन बनाते ही शोएब मलिक टी ट्वेंटी क्रिकेट में 7,000 रनों का आंकड़ा छुने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज़ बन गये. हालाँकि उनकी टीम बारबाडोस ट्रिडेंट यह मैच दो विकेट से हार गयी.

गेल हैं सबसे आगे 

विराट कोहली और सुरेश रैना को मात देकर शोयब मलिक इस मामले में बने एशिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 3
विराट कोहली और सुरेश रैना को मात देकर शोयब मलिक इस मामले में बने एशिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 4
(Photo by : Getty Images)

ओवर ऑल टी ट्वेंटी क्रिकेट के यदि सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करे तो इस मामले में वेस्टइंडीज़ के दिग्गज और खुद को यूनिवर्स बॉस कहने वाले तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल का नाम आता हैं. क्रिस गेल ने अभी तक कुल 300 टी ट्वेंटी मुकाबलें खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 148.12 के स्ट्राइक रेट के साथ सर्वाधिक 10,252 रन निकले हैं. टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम पर ही दर्ज हैं. गेल अभी तक कुल 18 शतकीय पारियां खेल चुके हैं.

विराट-रैना को छोड़ा पीछे 

विराट कोहली और सुरेश रैना को मात देकर शोयब मलिक इस मामले में बने एशिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 5
(Photo by : Getty Images)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और सुरेश रैना को टी ट्वेंटी क्रिकेट में रन बनाने की मशीन के रूप में जाना जाता हैं. इस बात में कोई शक भी नहीं, यह दोनों ही खिलाड़ी वाकई में मौजूदा समय में घातक टी ट्वेंटी बल्लेबाजों में से एक हैं. मगर इस मामले में शोएब मलिक ने इन दोनों दिग्गजों को पछाड़ दिया और बन गये एशिया के पहले बल्लेबाज़.

अभी तक शोएब मलिक 275 टी ट्वेंटी मुकाबलों में 7001 रन अपने नाम पर दर्ज कर चुके हैं, जबकि सुरेश रैना के नाम अभी तक 259 मुकाबलों में 6872 रन दर्ज हैं और विराट कोहली 220 टी ट्वेंटी मुकाबलों में 6860 रन बना चुके हैं.

विराट कोहली और सुरेश रैना को मात देकर शोयब मलिक इस मामले में बने एशिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 6

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.