क्या अब न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाए चोकर्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स? 

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स?

क्रिकेट जगत में जब भी चोकर्स नाम का शब्द सामने आता है तो हर किसी के जेहन में एक ही तस्वीर बनती है वो है दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम… क्योंकि दक्षिण अफ्रीका विश्व क्रिकेट की सबसे बदकिस्तम टीम है अपने शुरुआती दौर से ही बहुत ही जबरदस्त टीम रही है लेकिन आखिरी मौके पर चूक जाने के कारण इन्हें चोकर्स नाम दे दिया गया है।

क्या दक्षिण अफ्रीका के बाद न्यूजीलैंड साबित हो रही है चोकर्स?

दक्षिण अफ्रीका की टीम भी अपने पर लगे चोकर्स के ठप्पे को हटा ही नहीं पा रही है और हर बार किसी ना किसी तरह से चोकर्स के टेग को साबित कर ही देती है। दक्षिण अफ्रीका के साथ ही चोकर्स के रूप में पिछले कुछ सालों में एक और टीम का नाम जुड़ता जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स? 1

अब तो चोकर्स की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के साथ ही न्यूजीलैंड टीम का भी नाम जोड़ दे तो गलत नहीं होगा। क्योंकि पिछले कुछ साल में इस टीम के साथ भी कुछ चोकर्स जैसा ही हाल हो रहा है जो आखिरी पल में चूक जाते हैं।

क्या अब न्यूजीलैंड को भी मान लेना चाहिए चोकर्स?

बुधवार को भारत के खिलाफ टी20 मैच में न्यूजीलैंड की टीम को मुंह में रखी जीत से मरहूम होना पड़ा और जीती हुई बाजी को हार बैठे। न्यूजीलैंड की टीम ने पूरे मैच में भारत पर दबाव बनाए रखा लेकिन आखिरी पलों में अचानक से टीम चोक हो गई और मैच को हारने के साथ ही चोकर्स का सवाल छोड़ गई।

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स? 2

ऐसा नहीं है कि न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में पहली बार चूकना पड़ा है बल्कि कीवी टीम पिछले कई सालों से ऐसे कई बड़े टूर्नामेंट्स में चूक रही है। सबसे खास बात इस टीम में लड़ने का जबरदस्त माद्दा है और आखिरी पलों तक विरोधी टीम से लड़ती है। लेकिन आखिर में वहीं कहानी न्यूजीलैंड के साथ भी घट रही है जो सालों से दक्षिण अफ्रीका का साथ हो रहा है।

विश्व कप फाइनल मैच न्यूजीलैंड को वास्तविक रूप से दिलाता है चोकर्स का टैग

अगर चोकर्स के टैग को न्यूजीलैंड की टीम साथ जोड़ने के सबसे बड़े उदाहरण की बात करें तो पिछले साल खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल को कैसे अलग किया जा सकता है। ये फाइनल मैच ही तो न्यूजीलैंड के साथ चोकर्स के टैग को वास्तविक रूप से साबित करता है।

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स? 3

पिछले साल इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। एक छोटा स्कोर करने के बाद भी इंग्लैंड को बराबरी पर रोक लिया। इसके बाद सुपर ओवर में भी न्यूजीलैंड ने दमखम दिखाते हुए टाई कराया।

पिछले कई साल से हर बड़े टूर्नामेंट में चल रही है ये कहानी

लेकिन फिर भी खिताब हाथ इसलिए नहीं लग पाया क्योंकि इंग्लैंड टीम ने मैच में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउन्ड्रीज जड़ी थी। इस फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के साथ हुई इस बदकिस्मती पर तो हर किसी को बड़ा दुख हुआ और कीवी टीम को क्रिकेट की सबसे दुर्भाग्यशाली टीम करार दिया।

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स? 4

न्यूजीलैंड के साथ ऐसा ही दुर्भाग्य पिछले कई सालों से चला आ रहा है। न्यूजीलैंड को इससे पहले साल 2017 में जबरदस्त लय के बाद भी बांग्लादेश जैसी टीम के साथ हारकर बाहर होना पड़ा था तो साल 2015 में उनके और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में हुए विश्व कप को भी कैसे भुलाया जा सकता है।

न्यूजीलैंड भी अब बन चुका है चोकर्स!

जब न्यूजीलैंड को फाइनल मैच में एकतरफा रूप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और विश्व कर को पहली बार जीतने के सपने को करारा झटका लगा। कई आईसीसी इवेंट में देखा जा रहा है कि न्यूजीलैंड शानदार शुरुआत कर दावेदार ना होते हुए भी नॉकआउट दौर में पहुंचती है,

दक्षिण अफ्रीका के बाद क्या न्यूजीलैंड को भी मान लिया जाना चाहिए चोकर्स? 5

लेकिन आखिर में फिर से वही कहानी चोकर्स… जो सालों से दक्षिण अफ्रीका के साथ चली आ रही है। ऐसे में अब मन में सवाल हिचकोले मारने लगा है कि क्या दक्षिण अफ्रीका के बाद न्यूजीलैंड को भी अब मान लेना चाहिए चोकर्स?

Related posts