Shubman Gill ने सचिन-विराट को छोड़ा पीछे, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

Shubman Gill: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे शुभमन गिल ने शानदार तरीके से आज अपने अलग अंदाज में बल्लेबाज़ी करते हुए शतक जमाया. गिल के करियर का यह पहला दोहरा शतक है. उनकी इस शानदार पारी से उन्होंने सचिन और कोहली के दिग्गज खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है.

145 गेंदों में जड़ डाला दोहरा शतक

Shubman Gill
Shubman Gill

मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. रोहित ने शुभमन गिल (Shubman Gill) के साथ पारी का आगाज किया और दोनों ने मिलकर 60 रन की ओपनिंग साझेदारी की. रोहित 34 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन गिल जमे रहे. गिल ने फिर 87 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने मिचेल सैंटनर के पारी के 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा और फिर अगली ही गेंद पर सिंगल लेते हुए निजी स्कोर 100 पर पहुंचाया.

शतक के बाद भी गिल ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ करते हुए नज़रे आये. गिल ने मैदान के चरों तरफ चौके और छक्के लगाने शुरू किये और फिर उनको रोकना लगभग नामुमकिन सा नज़र आया. गिल ने फेर्गुन्सन के ओवर में लगातार तीन जोरदार छक्के जड़कर अपना दोहरा शतक भी पूरा किया. गिल (Shubman Gill) की इस पारी से उन्होंने कोहली और सचिन जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है.

Shubman Gill ने बनाया ये शानदार रिकॉर्ड

shubman gill

शुभमन गिल ने इस तरह अपनी 19वीं वनडे पारी में ही 1000 रन का आंकड़ा पार कर दिया. इस मैच से पहले तक उनके नाम 18 वनडे मैचों की 18 पारियों में कुल 894 रन थे. जैसे ही उन्होंने हैदराबाद में निजी स्कोर 106 पर पहुंचाया, वह भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. वहीं, महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर से भी काफी आगे निकल गए. सचिन ने 34 वनडे पारियों में 1000 रन पूरे किए थे.

इससे पहले भारत के लिए सबसे तेज वनडे में 1000 रन विराट कोहली और शिखर धवन के नाम थे. दोनों ने एक समान 24 पारियों में ही यह कमाल दिखाया था. गिल ने उनसे 5 पारी कम खेलते हुए यह रिकॉर्ड बना दिया. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के फखर जमां के नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिन्होंने 18 पारियों में वनडे फॉर्मेट में अपने 1000 रन पूरे किए हैं. फिर पाकिस्तान के ही इमाम उल हक और गिल का ही नंबर आता है.