शुभमन गिल बने नंबर-1 बल्लेबाज! कोहली को छोड़ा पीछे, बाबर आजम की कर डाली बराबरी 1

Shubman Gill: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेली जा रही तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज का आखिरी मैच आज 24 जनवरी को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पारी की शुरुआत करने क्रीज़ पर आये रोहित और शुभमन गिल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन शुरुआत दी.

रोहित ने लम्बे समय के बाद शतक जमाया तो शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भी शानदार शतक बनाते हुए आज कई रिकॉर्ड अपने नाम किये. अपने शतक के साथ उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ा तो बाबर आज़म के रिकॉर्ड की बराबरी की. आइये जानते है गिल के इस शानदार रिकॉर्ड पर.

Shubman Gill ने बाबर-कोहली को पीछे छोड़ रचा इतिहास

Shubman Gill
Shubman Gill

कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने आए दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 5 छक्के और 13 चौकों की मदद से 78 गेंदों में 112 रन कूटे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 143.59 रहा. इस शतक के साथ ही गिल ने भारतीय रिकॉर्ड को अपने नाम किये. उन्होने विराट कोहली के तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी इस सीरीज में 360 रन बना लिए है. बता दें तीन मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का यह रिकॉर्ड गिल से विराट कोली के नाम था जिन्होंने साल 2022 में श्रीलंका के खिलाफ एक सीरीज में 286 रन बनाये थे. गिल ने पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. बाबर ने भी साल 2016 में 360 रन बनाये थे जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

रोहित-शुभमन के बीच हुई 212 रनों की ओपनिंग साझेदारी

शुभमन गिल बने नंबर-1 बल्लेबाज! कोहली को छोड़ा पीछे, बाबर आजम की कर डाली बराबरी 2

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखरी मुकाबले में कीवी कप्तान ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाज़ी का न्यौता दिया. दोनों खिलाड़ियों ने धीमी शुरुआत के बाद रफ्तार पकड़ते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी शुरू करते हुए मैदान के चारों तरफ रन बनाना जारी रखा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जहाँ 82 गेंदों में 100 रन बनाकर खेल रहे है जिसमें 9 चौके और 6 छक्के शामिल है.

वही शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 12 चौके और 4 छक्के के साथ 103 रन बनकर शानदार शतक ठोक चुके है. शतक बनाने के बाद दोनों ही बल्लेबाज़ अपना विकेट गँवा बैठे. कोहली भी 36 रन बनाकर जल्द पवेलियन लौट गये. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 38 गेंदों में 54 रन की तूफानी पारी खेल कर टीम को 385 के बड़े स्कोर तक पहुँचाया. भारतीय टीम ने जीत के लिए न्यूजीलैंड की टीम को 386 रन का लक्ष्य दिया है.