सिक्सर किंग vs हिटमैन: गेल या रोहित, कौन है IPL का तूफानी बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयाँ 1

आईपीएल के 11 वें सीजन का आगाज होने वाला है। इसको लेकर 27 और 28 जनवरी को बैंगलुर में खिलाड़ियों की नीलामी देखने को मिलेंगी। अगर आईपीएल के तूफानी बल्लेबाजों की बात किया जाए तो एबी डिविलियर्स, रोहित शर्मा,विराट कोहली,क्रिस गेल जैसे दिग्गज बल्लेबाज इस लिस्ट में सर्वोपरी स्थान पर है, जिन्होंने पिछले कुछ आईपीएल के दौरान जमकर बल्ले से रन बरसाए और देखने वाले के पैसे वसूल कर दिए।

आईये आज हम आपको रोहित शर्मा और क्रिस गेल के आईपीएल के आकड़ों पर नजर डालते हैं और यह बताते हैं कि इस बार के इण्डियन प्रीमियर लीग में कौन सा बल्लेबाज तुरुप का इक्का साबित होगा।

क्रिस गेल का आईपीएल रिकाॅर्ड

सिक्सर किंग vs हिटमैन: गेल या रोहित, कौन है IPL का तूफानी बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयाँ 2

बात अगर क्रिस गेल के आईपीएल के आकड़े पर किया जाए तो विराट कोहली की कप्तानी में राॅयल चैलेजर्स बैंगलुर की तरफ से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अब तक आईपीएल में कुल 101 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 100 पारियां खेली,जिसमें उन्होंने 41.20 के शानदार औसत और 151.20 के बेहतरीन स्ट्राइक से अब तक कुल 3626 रन बना चुके हैं। वहीं गेल ने इस दौरान कुल 5 शतक और 21 अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

रोहित शर्मा का आईपीएल रिकाॅर्ड

सिक्सर किंग vs हिटमैन: गेल या रोहित, कौन है IPL का तूफानी बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयाँ 3

सिक्सर किंग vs हिटमैन: गेल या रोहित, कौन है IPL का तूफानी बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयाँ 4

बात अगर भारतीय टीम के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा के आईपीएल रिकाॅर्ड पर नजर डाला जाए तो इस धाकड़ बल्लेबाज ने अब तक कुल 159 आईपीएल मैच खेलकर 154 पारियां में बल्लेबाजी की और इस दौरान उन्होंने 32.61 के औसत से 130.89 के स्ट्राइक रेट से 4207 रन बनाए हैं। इस दौरान रोहित ने 153 पारियों में 1 शतक और 32 अर्धशतक भी लगाया,वहीं उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 109 रनों का रहा है।

छक्के जड़ने के मामले में गेल और रोहित में कौन बेहतर

सिक्सर किंग vs हिटमैन: गेल या रोहित, कौन है IPL का तूफानी बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयाँ 5

आईपीएल की 154 पारियां में रोहित के बल्ले से कुल 172 छक्के निकले हैं,जबकि 100 पारियां में क्रिस गेल ने 265 छक्के जड़े हैं। ऐसे में क्रिस गेल का छक्के लगाने के लिहाज में कोई और सानी नहीं है।

रनो और स्ट्राइक रेट के मामले में 

सिक्सर किंग vs हिटमैन: गेल या रोहित, कौन है IPL का तूफानी बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयाँ 6

आईपीएल के इन आकड़ो के हिसाब से रोहित शर्मा ने क्रिस गेल से ज्यादा रन बनाए हैं. पर दोनों बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट पर गौर करे तो क्रिस गेल रोहित शर्मा से इस मामले में काफी आगे निकल चुके हैं।

Leave a comment