दशक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। तीन मैचों की इस टी20 सीरीज का पहला मैच 6 दिसंबर को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है जिसका एक बड़ा कारण भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी हैं।

वेस्टइंडीज चाहेगी विराट कोहली से बचना

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर बोलता है। विराट कोहली के अब तक के करियर में उन्हें विंडीज का आक्रमण कुछ ज्यादा ही पसंद आया है। जिनके खिलाफ उन्होंने रनों का अंबार लगाया है।

विराट कोहली

विराट कोहली की वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक देखी गई फॉर्म को देखते हुए वेस्टइंडीज उनसे बचने की पूरी कोशिश करेगी। विंडीज खेमे में इस बात का खास चिंतन हो रहा है कि विराट कोहली से कैसे बचा जाए।

फिल सिमंस ने दी सलाह, नहीं हो विराट से भयभीत

वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस भी इस बात से पूरी तरह से वाकिफ हैं कि विराट कोहली के सामने उनकी टीम के खिलाड़ियों की स्थिति क्या और कैसी है इसी कारण से उन्होंने विंडीज के खिलाड़ियों को विराट कोहली से भयभीत नहीं होने की सलाह दी है।

विराट कोहली

IND vs WI: फिल सिमंस ने खोज निकाला विराट कोहली का आउट करना का तरीका, गेंदबाजों को दिया यह मूल मंत्र 1

इसके साथ ही सिमंस ने विराट कोहली को आउट करने के अजीबो-गरीब तरीके बताए। फिल सिमंस से जब इसको लेकर पूछा गया तो उन्होंने हंसते हुए विराट कोहली को आउट करने के लिए कहा कि “एक तो मैं उन्हें स्टंप से बल्लेबाजी करा सकता हूं या दूसरा ये कि हम एक बुक में साइन करें और वनडे में उन्हें 100 रन बनने दें सकते हैं बाकी खिलाड़ियों को आउट कर सकते हैं या फिर सुनिश्चित करें कि हमारी योजना उनके खिलाफ कारगर रहे।”

IND vs WI: फिल सिमंस ने खोज निकाला विराट कोहली का आउट करना का तरीका, गेंदबाजों को दिया यह मूल मंत्र 2

फिल सिमंस ने आगे कहा कि “हम सुनिश्चित करें कि गेंदबाज उनसे ज्यादा भयभीत ना हो। लेकिन आपको नहीं पता है कि क्या हो सकता है क्योंकि विराट कोहली को आउट करना मुश्किल काम है।”

भारत को हराने के लिए करना होगा अतिरिक्त प्रयास

वहीं सिमंस ने भारत के खिलाफ खेलने को लेकर कहा कि “पिछले साल भारत में हमने कुछ टी20 और वनडे खेले थे। और हम उनसे इससे ज्यादा अलग नहीं थे। शायद एक मैच तो हमने टाई भी खेला था। इसलिए हम उनकी तुलना में ज्यादा अलग नहीं हैं।”

IND vs WI: फिल सिमंस ने खोज निकाला विराट कोहली का आउट करना का तरीका, गेंदबाजों को दिया यह मूल मंत्र 3

“हमें ये देखना होगा कि हमने तब क्या किया था और अब उसमें से क्या अतिरिक्त करने की जरूरत है। क्योंकि उन्होंने भी अपने खेल में सुधार किया है  हमें सुनिश्चित करना होगा कि हमें पिछली बार से बेहतर करना है। क्योंकि भारतीय टीम इतनी आसान टीम नहीं है। इंडिया इज इंडिया।”