B'day Special: 67 साल के हुए न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सर रिचर्ड हैडली

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

B’day Special: 67 साल के हुए न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सर रिचर्ड हैडली 

B’day Special: 67 साल के हुए न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सर रिचर्ड हैडली

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम में आज कई बड़े-बड़े खिलाड़ी है और कई खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है जिसमें से एक सर रिचर्ड हैडली। जी हाँ, इनका आज 67 वां जन्मदिन है। ये कीवी टीम के टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। इन्होंने साल 1973 से 1990 तक न्यूज़ीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला था जिसमें कुल 431 विकेट लिए है और सबसे ऊपर है।

इससे पहले आपको बता दें कि सर रिचर्ड हैडली का जन्म 3 जुलाई 1951 को हुआ था। जबकि इन्होंने क्रिकेट का आगाज 1973 में किया था और आखिरी मैच साल 1990 में खेला था जिसमें इन्होंने कई बड़े कारनामे अपने नाम किये थे। हैडली जो मुख्य रूप से दाहिने हाथ से तेज गेंदबाजी करते थे। अभी ये कमेंट्री से जुड़े हुए है। इनके जन्मदिन की बधाई आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर पर भी दी है।

ऐसा रहा क्रिकेट कैरियर

रिचर्ड हैडली ने 2 फरवरी 1973 को पाकिस्तान के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज किया था और उस मैच की पहली पारी में 2 विकेट लिए थे। जबकि दूसरी पारी में इन्हें कोई भी विकेट नहीं मिला था। इन्हें बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता है क्योंकि इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में दो शतक भी ये अपने नाम कर चुके है।

अपने कैरियर में हैडली ने कुल 86 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें शानदार गेंदबाजी करते हुए 431 विकेट चटकाए थे इस कारण ये आज सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में न्यूज़ीलैंड टीम में पहले और पूरे क्रिकेट जगत में आठवें पायदान पर है। हालाँकि इनका वनडे क्रिकेट कैरियर भी अच्छा रहा था और 115 मैचों में बल्लेबाजों को खूब परेशान करते हुए 158 विकेट लिए थे।

सर रिचर्ड हैडली ने साल 1987 में श्रीलंका के खिलाफ कोलम्बो में खेले गए एक टेस्ट मैच में बहुत जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 151 रन की पारी खेली थी और यही इनका सर्वाधिक स्कोर रहा है। साथ ही इसी मैच में इन्हें पहली पारी में 4 विकेट भी मिले थे। हालाँकि यह मैच ड्रा रहा था।

Related posts

Leave a Reply