INDvsNZ- एजाज पटेल के परफेक्ट 10 का गवाह बने मोहम्मद सिराज ने बताया, क्या थी एजाज को रोकने के लिए उनकी रणनीति 1

क्रिकेट इतिहास में 4 दिसंबर का दिन एक ऐतिहासिक दिन में बदल गया, टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इस दिन वो कारनामा हो गया, तो उससे पहले केवल 2 खिलाड़ी ही अंजाम तक पहुंचा सके थे। जहां न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया।

एजाज पटेल ने रचा इतिहास

मुंबई में जन्में एजाज पटेल ने मुंबई की सरजमीं पर ही टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में तीसरी बार 10 विकेट लेने में सफलता हासिल कर अपने आपको ऐतिहासिक पुरुष के रूप में स्थापित कर दिया।

INDvsNZ- एजाज पटेल के परफेक्ट 10 का गवाह बने मोहम्मद सिराज ने बताया, क्या थी एजाज को रोकने के लिए उनकी रणनीति 2

एजाज पटेल से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले और इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज जिम लेकर ही टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम कर सके थे, इस उपलब्धि के बाद एजाज पटेल इस खास क्लब में शामिल हो गए।

ऐतिहासिक पल के गवाह बने मोहम्मद सिराज

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में साल 1956 में पहली बार जिम लेकर ने ये उपलब्धि हासिल की थी, जिसके बाद 1999 में भारत के अनिल कुंबले ने दूसरी बार पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए। और अब एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ इस कारनामें को अंजाम देकर इतिहास ही रच दिया।

INDvsNZ- एजाज पटेल के परफेक्ट 10 का गवाह बने मोहम्मद सिराज ने बताया, क्या थी एजाज को रोकने के लिए उनकी रणनीति 3

इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज… जो एजाज पटेल का 10वां शिकार बने। मोहम्मद सिराज को भी एजाज पटेल के परफेक्ट 10 को पूरा करने के लिए याद किया जाएगा। मोहम्मद सिराज के भारत-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन के बाद एजाज पटेल के 10वें शिकार बनने से पहले मन के विचार को जानना चाहा।

मोहम्मद सिराज ने बताया, क्या चल रहा था उनके मन में

मोहम्मद सिराज ने एजाज पटेल का 10वां शिकार बनने से एजाज पटेल को रोकने की रणनीति का खुलासा किया। जिसे लेकर उन्होंने कहा कि “चूंकि एजाज ने इतनी अच्छी गेंदबाजी की थी, इसलिए मुझे भी थोड़ा दबाव महसूस हुआ। उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की वो असाधारण थी। इसलिए मेरी बस एक ही योजना थी कि उन पर जितना हो सके उतना दबाव बनाने की, लेकिन दुर्भाग्य से मैं आउट हो गया।”

INDvsNZ- एजाज पटेल के परफेक्ट 10 का गवाह बने मोहम्मद सिराज ने बताया, क्या थी एजाज को रोकने के लिए उनकी रणनीति 4

एजाज पटेल के परफेक्ट 10 के बाद भी इस मैच में न्यूजीलैंड हार के कगार पर खड़ा है। न्यूजीलैंड की पारी केवल 62 रन के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई। जिसमें मोहम्मद सिराज ने उन्हें जबरदस्त शुरुआती झटके दिए थे। जिससे अंत तक कीवी पारी उबर नहीं सकी थी।