6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 डेब्यू पर जीता मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड 1

भारतीय क्रिकेट टीम का टी20 फॉर्मेट का इतिहास बड़ा ही सुनहरा है। विश्व क्रिकेट में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत साल 2005 में हुई। इसके बाद कुछ ही महीनों में एक के बाद एक सभी टीमों ने अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत कर दी। जिसमें भारत ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 2006 दिसंबर में खेला।

टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम का रहा है सुनहरा सफर

टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम को वैसे शुरुआत में इस फॉर्मेट में इतना ज्यादा प्रभावशाली नहीं माना जाता था, लेकिन जिस तरह से उन्होंने समय के साथ ही प्रदर्शन को सुधारा है वो वाकई में तारीफ के योग्य है।

6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 डेब्यू पर जीता मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड 2

भारत ने उम्मीदों के ठीक विपरित जाकर साल 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप को अपने नाम किया। जिसके बाद वैसे भारतीय टीम टी20 विश्व कप तो नहीं जीत सकी लेकिन इस फॉर्मेट में बढ़िया प्रदर्शन किया है।

टी20 क्रिकेट में भारत के लिए अब तक डेब्यू पर 6 खिलाड़ियों ने जीता है मैन ऑफ द मैच

भारतीय टीम के लिए टी20 फॉर्मेट में अब तक कई बेहतरीन खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने तो पहले ही मैच से अपनी छाप छोड़ने का काम किया है।

6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 डेब्यू पर जीता मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड 3

6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 डेब्यू पर जीता मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड 4

जी हां… भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 फॉर्मेट में एक से एक शानदार खिलाड़ी मिले हैं। इन खिलाड़ियों में कुछ खिलाड़ियों ने तो अपने डेब्यू मैच में ही जोरदार प्रदर्शन कर मैन ऑफ द मैच बनने का गौरव हासिल किया। भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में अब तक 6 खिलाड़ियों ने डेब्यू पर ही मैन ऑफ द मैच बनने में सफलता हासिल की है।

6 खिलाड़ियों में से ज्यादातर हैं फिलहाल टीम से दूर

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए अब तक के इतिहास में 6 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने डेब्यू मैच में ही मैच विजेता प्रदर्शन किया है लेकिन इसमें सबसे अलग बात ये है कि इनमें से ज्यादातर खिलाड़ी इस समय तो टीम से दूर हैं। इसमें डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच की शुरुआत दिनेश कार्तिक ने की जिसने साल 2006, दिसंबर में खेले गए पहले ही टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच हासिल किया था।

6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 डेब्यू पर जीता मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड 5

इसके बाद भारत के लिए अपने डेब्यू पर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2009 में डेब्यू करने वाले प्रज्ञान ओझा ने मैन ऑफ द मैच जीता। भारत के लिए इसके बाद 2010 में एस बद्रीनाथ ने पहले ही मैच में नायक के खिताब से नवाजे गए। तो वहीं साल 2014 में अक्षर पटेल को मौका मिला तो उन्होंने भी पहले मैच में मैन ऑफ द मैच जीता। इसके बाद तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने साल 2016 तो वहीं नवदीप सैनी ने साल 2019 में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। इनमें से केवल नवदीप सैनी ही टीम में एक्टिव हैं।

इन खिलाड़ियों ने जीता डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच

दिनेश कार्तिक- 2006

प्रज्ञान ओझा- 2009

एस बद्रीनाथ- 2010

अक्षर पटेल- 2014

बरिंदर सरन- 2016

नवदीप सैनी- 2019