आईपीएल नीलामी के बाद सभी टीमों के कप्तान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान 

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान

पूरे क्रिकेट जगत की नजरें गुरुवार 19 जनवरी को हाई प्रोफाइल टी-20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन-13 के ऑक्शन पर टिकी थी. इस ऑक्शन के दौरान देश-विदेश के कई दिग्गज क्रिकेटरों की किस्मत का फैसला हुआ. कई खिलाड़ियों ने ऑक्शन में जबरदस्त रकम हासिल की तो कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो सिर्फ कोड़ियों के भाव नीलामी में बिके.

ख़ैर अब ऑक्शन समाप्त हो चुका है और अब खेल प्रेमियों को बस आईपीएल के शुरू होने का इंतजार है… ना सिर्फ खेल प्रेमियों को बल्कि ऑक्शन में बिके खिलाड़ी अब मैदान पर जलवा बिखरने के लिए तैयार हैं.

आईपीएल- 13 अगले साल शुरू होगा, लेकिन सभी टीम फ्रेंचाइजी ने नीलामी के दौरान यह बात एकदम साफ़ कर दी कि इस बार सभी की निगाहें ट्रॉफी जीतने पर ही लगी रहेगी. कुछ टीमों ने तो अपने कप्तानों के नाम का भी ऐलान कर दिया है. इस लेख के जरिये आज हम आपको उन खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे हैं. जो आईपीएल 2020 में अपनी अपनी फ्रेंचाइजी की अगुवाई करते नजर आएगे.


मुंबई इंडियन्स – रोहित शर्मा

आईपीएल टीमों के कप्तान
Images Credit By : Getty Images

आईपीएल 12 के दौरान मुंबई इंडियन्स की टीम ख़िताब जीतने में सफल रहे थी. टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर यह ट्रॉफी अपने नाम की थी. यह चौथा ऐसा मौका था, जब टीम ने आईपीएल की ट्रॉफी जीती हो और इसका सारा श्रेय टीम के खिलाड़ियों के साथ साथ कप्तान को भी जाता है.

मुंबई को चार बार आईपीएल जीताने में हिटमैन रोहित शर्मा का एक बहुत बड़ा हाथ रहा. आईपीएल 2020 के दरमियां भी रोहित शर्मा ही मुंबई इंडियन्स की कमान सँभालते हुए नजर आएगे. ऑक्शन के दौरान टीम ने क्रिस लिन, नाथन कल्टर नाइल, सौरभ तिवारी जैसे खिलाड़ियों को खरीदा.

टीम के पास इन नामों के अलावा हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह, किरोन पोलार्ड, क्विंटन डी कॉक, इशान किशन जैसे नाम भी मौजूद हैं. इस बार भी टीम को टूर्नामेंट जीतने का फेवरेट माना जा रहा हैं.


चेन्नई सुपर किंग्स – महेंद्र सिंह धोनी

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान 1
Image Credit : IPLT20.COM

मौजूदा समय में भले ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी क्रिकेट के मैदान से दूरियां बनाये बैठे हो, लेकिन आईपीएल 13 के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के सेनापति के रूप में धोनी ही नजर आएगे. चेन्नई टीम फ्रेंचाइजी इस बात का जिक्र अपने कई बयानों में कर चुकी है कि आगामी आईपीएल सत्र में भी महेंद्र सिंह धोनी ही टीम के कप्तान रहेगे.

धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने आईपीएल के दस सत्र खेले है और टीम हर बार अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रही हैं. सबसे खास बात तो यह है, कि टीम ने आठ बार आईपीएल के फाइनल में प्रवेश किया है और तीन बार आईपीएल जीतने में कामयाब हुई हैं.


राजस्थान रॉयल्स – स्टीव स्मिथ

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान 2

आईपीएल के पहले सत्र में राजस्थान रॉयल्स की टीम चैंपियन बनने में सफल रही थी, लेकिन साल 2008 के बाद टीम एक बार भी आईपीएल जीतने में कामयाब नहीं हुई. बीते सत्र में भी टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. टीम ने बीच सत्र से ही अपने मुख्य खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे से कप्तानी छीन कर स्टीव स्मिथ को सौंप दी थी.

अब आईपीएल 2020 में भी ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ ही टीम की कमान सँभालते हुए नजर आएगे. स्टीव स्मिथ के कंधो पर इस बार टीम को अंतिम चार में पहुँचाने का काफी भार रहेगा. टीम के पास बड़े खिलाड़ियों के रूप में जोस बटलर, बेन स्टोक्स, रोबिन उथप्पा और जोफ्रा आर्चर जैसे दिग्गज मौजूद हैं.


किंग्स XI पंजाब – केएल राहुल

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान 3

आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब भी उन चुनिंदा टीमों में से एक है, जिन्होंने आज तक आईपीएल चैंपियनशिप नहीं जीती हैं. आईपीएल 12 के दौरान किंग्स XI पंजाब की टीम की कप्तानी आर अश्विन सँभालते हुए नजर आ रहे थे, लेकीन टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था. टीम अंक तालिका में छठे स्थान पर रही थी.

अब आईपीएल के आगामी सत्र के लिए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम फ्रेंचाइजी ने टूर्नामेंट जीतने के लिए टीम के विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है. केएल राहुल टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों में गिने जाते हैं और टीम को आईपीएल 13 में राहुल से खिताबी जीत की बहुत उम्मीदें रहेगी.

ऑक्शन के दौरान इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने शेल्डन कॉटरेल, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जोर्डन, जिमी निशम जैसे बड़े नामों को अपने खेमे में शामिल किया है. टीम के पास इनके अलावा करुण नायर, निकोलस पूरन, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल जैसे ताबड़तोड़ खिलाड़ी भी मौजूद हैं.


दिल्ली कैपिटल्स – श्रेयस अय्यर

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान 4
(Photo: IANS)

आईपीएल 12 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया था. टीम अंक तालिका में नंबर 3 पर थी और टीम को एक समय टूर्नामेंट जीतने का फेवरेट भी माना जा रहा था. आईपीएल 12 में टीम को यहाँ तक पहुँचाने में कप्तान श्रेयस अय्यर का एक बड़ा हाथ रहा था.

आईपीएल के आगामी सीजन में भी दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई श्रेयस अय्यर ही सँभालते हुए नजर आएगे. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि दिल्ली टीम फ्रेंचाइजी ने श्रेयस अय्यर को आईपीएल 2018  के बीच सत्र के दौरान गौतम गंभीर की जगह टीम का कप्तान बनाया था.

इस बार भी दिल्ली की टीम को मजबूत आँका जा रहा है. टीम ने ऑक्शन में शिमरोन हेटमेयर, क्रिस वोक्स, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय और मोहित शर्मा जैसे बड़े नामों को खरीदा हैं. टीम में पहले से ही अय्यर के अलावा, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, आर अश्विन, शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे जैसे नाम शामिल हैं.


सनराइजर्स हैदराबाद – केन विलियमसन

Williamson does not decide to play in first match

साल 2014 से आईपीएल की दुनिया में कदम रखने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा नाम कमाया है. हर एक सत्र में टीम अपनी दमदार गेंदबाजी के चलते सुर्ख़ियों बटोरने में कामयाब हो जाती है. साल 2016 में आईपीएल जीतने वाली हैदराबाद ने आईपीएल 12 के दौरान भी प्ले ऑफ तक का सफर तय किया था.

टीम ने प्ले ऑफ तक का सफर केन विलियमसन की अगुवाई में तय किया था. इस बार में आईपीएल सत्र में भी हैदराबाद के लिए केन विलियमसन को ही कप्तान के रूप में देखा जा सकता हैं. हालाँकि टीम मैनेजमेंट ने इस बात की कोई औपचारिक घोषणा अभी तक नहीं की हैं कि आईपीएल 13 टीम का कप्तान कौन होगा.

इस बार ऑक्शन में हैदराबाद टीम फ्रेंचाइजी ने प्रियम गर्ग और विराट सिंह जैसे युवा खिलाड़ियों पर दांव लगाया है. टीम में पहले से ही डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडेय, भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान जैसे नाम मौजूद हैं.


कोलकाता नाइट राइडर्स – दिनेश कार्तिक

IPL 2020: आईपीएल नीलामी के बाद एक नजर में देखें सभी टीमों के कप्तान, 2 टीमों ने बदले कप्तान 5

साल 2012 और 2014 में आईपीएल जीतने वाली केकेआर एक बार फिर से आईपीएल जीतने के लिए बेकरार है. आईपीएल 12 में टीम का प्रदर्शन दिनेश कार्तिक की कप्तानी में साधारण सा रहा था, लेकिन टीम को आगामी सत्र के लिए बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जा सकता. आईपीएल 12 के बाद दिनेश कार्तिक की कप्तानी पर काफी सवालियां निशान उठे थे, लेकिन आईपीएल 13 के लिए टीम मैनेजमेंट ने एक बार फिर से कार्तिक पर ही अपना भरोसा दिखाया हैं.

टीम के नए हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम ने ऑक्शन के दौरान इस बात को एकदम साफ़ कर दिया कि टीम की कप्तानी दिनेश कार्तिक के हाथों में रहेगी. आप सभी को बता दे कि टीम ने नीलामी में पेट कमिंस और ओएन मॉर्गन जैसे विश्व दिग्गज को अपने साथ जोड़ा है. टीम के पास नितीश राणा, सुनील नारायण, शुभमन गिल, आंद्रे रसल भी मौजूद हैं.


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – विराट कोहली

आईपीएल

इस सूची में सबसे अंतिम नाम आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आता है. आरसीबी साल 2008 से ही आईपीएल खेल रही है, लेकिन आज तक टीम टूर्नामेंट जीतने में सफल नहीं हो पाई हैं. आईपीएल 12 के दौरान टीम का प्रदर्शन बहुत ही शर्मनाक रहा था और टीम विराट कोहली की अगुवाई में अंक तालिका में सबसे नीचे आठवें पायदान पर रही थी.

आईपीएल 13 के लिए भी टीम फ्रेंचाइजी ने किंग कोहली को ही अपना कप्तान नियुक्त किया हैं. माना जा रहा था, कि टीम आईपीएल 2019 की नाकामी के बाद कोहली को कप्तानी के पद से हटा देगी किन्तु ऐसा देखने को नहीं मिला.

आईपीएल ऑक्शन में टीम ने बड़े खिलाड़ियों के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच और दक्षिण अफ्रीका के ऑल राउंडर क्रिस मोरिस को अपने साथ जोड़ा हैं, जबकि टीम के पास युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, पार्थिव पटेल और एबी डीविलियर्स पहले से मौजूद हैं.

Related posts