खुला राज : इस वजह से विराट कोहली कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन

tiwarymadan / 16 May 2016

खेल डेस्क, टीम इंडिया के स्‍टार बल्लेबाज व टेस्ट मैचों में कप्‍तानी करने वाले विराट कोहली बीते कई महीनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। विराट कोहली का प्रदर्शन टेस्ट, वनडे व टी-20 तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन रहा है। हालांकि, कुछे एक महीनों में टी-20 मैच ही खेले गए हैं और इसमें कोहली की फॉर्म बहुत शानदार रही है। वे लगातार अपने बल्‍ले से टीम में सहयोग कर रहे हैं।

इस साल की शुरुआत में विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया में हुई तीन टी-20 मैच की सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक मारे थे। उसके बाद एशिया कप में भी विराट का बल्‍ला खूब चला और फिर विश्‍व-कप और अब आईपीएल में, सभी में विराट कोहली अपने अन्‍य खिलाडि़यों के मुकाबले में बीस ही साबित हुए हैं। आईपीएल-नौ में विराट कोहली ने आरसीबी की कप्‍तानी करते हुए 11 मैच में बल्लेबाजी की है और 677 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम करके रखी हुई है। उनकी फॉर्म का अंदाजा मात्र इसी से लगाया जा सकता है कि कोहली ने अभी तक महज दो ही मैचों में बीस से कम रन बनाए हैं और बाकियों में इससे अधिक रन बनाए हैं।

विराट कोहली के इस 677 रनों में तीन शतक भी शामिल हैं। विराट पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्‍होंने एक आईपीएल सीजन में तीन शतक मारे हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने चार अर्धशतक भी जमाए हैं। मालूम हो कि इससे पहले विराट कोहली के नाम एक भी शतक नहीं था टी-20 फॉर्मेट में लेकिन कुछ ही दिनों के भीतर उनके नाम तीन शतक हो गए।

बीते पांच महीनों में दिल्‍ली के इस बल्लेबाज ने कई रिकॉर्ड तोड़े व कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं। विराट कोहली ने महज रिकॉर्ड ही नहीं तोडे हैं बल्कि उन्‍होंने कई गेंदबाजों को पूरी तरह से लाइन लेंथ बिगाड़ दी है। डॉन ब्रेडमैन से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, क्रिकेट में कई बड़े व महान खिला‍ड़ी आए हैं लेकिन कोहली इन सबसे इससे अलग हैं क्‍योंकि अभी की फॉर्म देखकर लग रहा है कि यह बल्लेबाज अगर इसी तरह से खेला तो वह जल्‍द ही सभी के रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

क्रिकेट में कई बार क्रिकेटर अच्‍छा शॉट मारने के बाद भी रन नहीं बना पाते हैं। कई बार उनके शॉट अंपायर, दूसरे छोड़ पर खड़े बल्लेबाज, फील्‍डर आदि में से किसी के पास जाकर रुक जाते हैं और फिर कुछ समय बाद वे विकेट गंवा देते हैं। लेकिन विराट कोहली के साथ ऐसा फिल्‍हाल कुछ नहीं हो रहा है। विराट के लगभग सभी शॉट बेहतरीन टाइमिंग के साथ खेले जाते हैं।

मैदान पर बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली पहली ही गेंद से रन बनाने का प्रयास करते हैं। वे खराब गेंदों पर रन तो अच्‍छी गेंदों को छोड़ना भी जानते हैं। कई ऐसे क्रिकेटर हैं जो अच्‍छी गेंदों पर बल्‍ला लगाकर अपना विकेट गंवा देते हैं लेकिन कोहली ऐसा करने से बचते हैं। इसी वजह से विराट कोहली टी-20 से लेकर हर फॉर्मेट में इतना बढि़या प्रदर्शन कर रहे हैं।

शॉट प्‍लेसमेंट 

विराट कोहली का शॉट खेलते वक्‍त प्‍लेसमेंट और टाइमिंग बेहद शानदार रहती है। वे शॉट को खेलते वक्‍त इस बात पर ध्‍यान देते हैं कि जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा रन बने। कई बार जहां पर रन नहीं होता है वहां पर भी वे प्‍लेस करते हुए रन चुरा लेते हैं जोकि मैच के खत्‍म होने के बाद काफी अहम रन बन जाते हैं। क्रिकेट में प्‍लेसमेंट का काफी अहम योगदान होता है क्‍योंकि अगर किसी क्रिकेटर ने अच्‍छा शॉट बिना टाइमिंग और प्‍लेसमेंट के खेला है तो वह फील्‍डर के पास भी जा सकता है और इससे बल्लेबाज को रन नहीं मिलेंगे। ऐसे में विराट कोहली के बारे में यह बात बतानी होगी कि उनके शॉट में प्‍लेसमेंट और शानदार टाइमिंग रहती है।

टाइमिंग

कोहली दो फील्‍डरों के बीच से शॉट खेलकर गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा देते हैं। उनके कवर शॉट्स इस तरह से होते हैं जिसपर बाउंड्री या ज्‍यादा रन मिले। वहीं, इसी तरह के कई अन्‍य बल्लेबाज कवर ड्राइव अच्‍छी तो मारते हैं लेकिन प्‍लेसमेंट और टाइमिंग न होने की वजह से रन नहीं बना पाते हैं।

हर प्रेक्टिस सेशन में शामिल होना:

टीम इंडिया के इस स्‍टार बल्लेबाज के शानदार फॉर्म में होने की एक वजह यह भी है कि वे अपनी वीकनेस पर भी लगातार काम कर रहे हैं। कई बल्लेबाज होते हैं जो थोडी सा भी अच्‍छा खेलने के बाद खेल से ध्‍यान हटाकर अन्‍य जगह लगाने लगते हैं लेकिन कोहली इस मामले में बिलकुल अलग हैं। वे एड शूट करते हैं, टीम के साथ मस्‍ती करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वे अपनी बल्लेबाजी प्रेक्टिस में कोई भी कोताही नहीं बरतते हैं। वे घंटों नेट में पसीना बहाते हैं और बाउंसर से लेकर स्पिन और तेज गेंदों को खेलने की प्रेक्टिस करते हैं। कोहली की यह मेहनत मैदान पर नजर भी आती है और इसी की वजह है कि वे बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं।