एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन में बने यह कुछ अहम रिकार्ड्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

एशेज 2019: एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी रचा इतिहास 

एशेज 2019: एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी रचा इतिहास

इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की सबसे रोमांचक श्रृंखला एशेज 2019 का आगाज हो चुका है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज का पहला टेस्ट एजबेस्टन के मैदान पर खेला जा रहा है. बीते दिन एजबेस्टन टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खेला गया, जो पूरी तरह से मेजबान इंग्लैंड के नाम रहा.

पहले दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया की टीम मात्र 284 रनों के स्कोर पर सिमट गयी. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने काबिले तारीफ 144 रनों की पारी खेली, जबकि इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने में कामयाब हुए. पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड का स्कोर 10/0 का रहा.

एजबेस्टन टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल में दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी बड़े बड़े रिकार्ड्स के गवाह बने. पहले ही दिन स्टुअर्ट ब्रॉड से लेकर स्टीव स्मिथ तक ने खूब रिकार्ड्स बनाये और इतिहास रचा.

आइए डालते है, एक नजर एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन के खेल में बने कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ो पर :


एशेज 2019: एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी रचा इतिहास 1

# स्टीव स्मिथ (144) टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का यह 24वां वही एशेज में 9वां शतक रहा. ऑस्ट्रेलिया के लिए एशेज में स्टीव स्मिथ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने. स्टीव स्मिथ से पहले सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (19) और स्टीव वॉ (10) के नाम आते है.

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 24 शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गये है. इंग्लैंड के विरुद्ध एजबेस्टन टेस्ट में स्टीव स्मिथ में अपनी 118 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. स्टीव स्मिथ से पहले सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (66) का नाम आता है. स्टीव स्मिथ ने यह रिकॉर्ड बनाने के साथ ही, टीम इंडिया के विराट कोहली (123) को पीछे छोड़ा.

# स्टीव स्मिथ (144) मात्र तीसरे ऐसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बने, जिन्होंने इंग्लैंड की सरजमीं पर एशेज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल में शतक बनाया हो. स्टीव स्मिथ से पहले एंड्रू हिल्डिच (119), सन 1985 लीड्स और मार्क टेलर (124) सन 1993, मैनचेस्टर टेस्ट में यह कीर्तिमान बना चुके है.

एशेज 2019: एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी रचा इतिहास 2

# स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हजार रन पूरे किये. इंग्लैंड की धरती पर स्टीव स्मिथ अभी तक (1097) रन बना चुके है. यह विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले स्मिथ दुनिया के 96वें, जबकि ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ 17वें खिलाड़ी बने.

एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 5/86 के आंकड़े दर्ज किये. पांच विकेट लेने के साथ ही ब्रॉड ने एशेज में अपने 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया. एशेज में 100 विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड 18वें और इंग्लैंड के सिर्फ आठवें गेंदबाज बने.

एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में स्टीव स्मिथ (144) को स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपना शिकार बनाया. टेस्ट क्रिकेट में यह सातवां ऐसा मौका रहा, जब ब्रॉड ने स्मिथ को आउट किया हो. जेम्स एंडरसन और यासिर शाह (6) दूसरे स्थान पर आते है.

एशेज 2019: एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी रचा इतिहास 3

Related posts