1 . आईपीएल के 6 सत्रों में सचिन तेंदुलकर ने केवल 3 छक्के ही लगाये. आखिरी बार उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में अपने अंतिम आईपीएल मैच के दौरान लगाया.

2 . 1983 विश्व कप में ज़िंबाबवे के खिलाफ कपिल देव का 175 नाबाद वन डे में किसी भारतीय द्वारा पहला शतक था.

3 . आईपीएल के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है जिसने 8 सत्रों में अपना कप्तान व् जर्सी कभी नहीं बदली.

4 . सौरव गांगुली ने लगातार चार ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का पुरुस्कार प्राप्त करने का रिकॉर्ड बनाया है.

5 . ओडीआई में दोहरा शतक लगाने वाले सचिन पहले खिलाडी नहीं हैं, बल्कि 1997 में आई सी सी महिला विश्व कप मैच में डेनमार्क के खिलाफ 229 रन बनाने वाली बेलिंडा क्लार्क पहली खिलाडी हैं.

6 . जोनाथन ट्रॉट ने अपने टेस्ट करियर में एक भी छक्का नहीं लगाया , जोनाथन ने 50 मैचों में कुल 3700 रन बनाये .

7 . 1975 -1992 के बीच इंग्लैंड ही एक ऐसी टीम है जिसने पांच विश्व कप सेमीफइनल खेला है.

8 . कुमार संगक्कारा एक दिवसीय क्रिकेट और विश्व कप में लगातार चार शतक बनाने वाले एक मात्र खिलाडी हैं.

9 . देबाशीष मोहंती के गेंदबाज़ी के एक्शन को इंग्लैंड में 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के लोगो के रूप में इस्तेमाल किया गया था.

10 . हाशिम अमला जर्सी पर दक्षिण अफ्रीका टीम की ब्रांडिंग में शराब का समर्थन नही करते.

11 . बापू नाडकर्णी ने 1963 में मद्रास में हुए इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 32 ओवरों में गेंदबाज़ी की. जिसमे उन्होंने बल्लेबाज़ को केवल 5 रन दिए और 27 गेंदे मेडेन गई.

12 . 1974 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम के एक सदस्य ‘सुधीर नाईक’ को चूरू के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

13 . एक दिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले न्यूज़ीलैंड के एक मात्र खिलाडी मार्टिन गुप्टिल के बाएं पैर में सिर्फ दो ही उंगलियां हैं.

14 . राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में 210 सच लेने का रिकॉर्ड है . साथ ही उनकी कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 14 सफल वन डे में रनों का पीछा करने में कामयाब रही. द्रविड़ दुनिया के सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं.

15 . खेलते वक़्त शिवनारायण चन्दरपॉल अपनी आँखों के नीचे जो काले स्टिक्केर्स लगते हैं वह चमक कम करने के लिए हैं.

16 . केन्या के पूर्व बल्लेबाज़ हितेश मोदी और उसके पिता सुभाष मोदी अंतर्राष्ट्रीय मैच में खेलने और अंपायरिंग करने वाले पुत्र पिता की पहली जोड़ी है.

17 . केवल सुरेश रैना ही खेल के सभी प्रारूपों में शतक लगाने वाले भारतीय खिलाडी हैं. वार्ना कोई भी टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रैना को छोड़ कर 80 से अधिक स्कोर नहीं कर पाया.

18 . इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर्स सिडनी बर्नेस सभी समय के यकीनन सबसे बड़े गेंदबाज हैं.उन्होंने 27 टेस्ट मैचों में 189 विकेट लिए.

19 . पिछले हफ्ते लियम लिविंगस्टोन नमक एक हरफनमौला खिलाडी ने ईसीबी राष्ट्रिय क्लब चैंपियनशिप के एक दिवसीय मैच में 137 गेंदों पर 350 रनों का रिकॉर्ड बनाया. कालडी के खिलाफ नंट्विच के लिए खेल रहे इस खिलाडी ने 34 चौके और 27 छक्के लगाये.

20 . जैसन गिलेस्पी ने 2006 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे व् अंतिम मैच में दोहरा शतक लगाया. शायद ही उसे पता था कि यह उसके करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा. उन्हें इस श्रृंखला के बाद टीम से हटा दिया गया था.



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    संन्यास के एक दिन बाद एबी डिविलियर्स ने किया भावुक ट्विट, कही ऐसी बात...

    23 मई को क्रिकेट फैन्स को तब बड़ा झटका लगा जब साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया....

    वीडियो : एलिमिनेटर मैच में आंद्रे रसेल ने जड़ा टेनिस शॉट वाला सिक्स, देख...

    बुधवार को हुए एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बनाने में कामयाब रही. इडेन...

    पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक ने की इस दिग्गज खिलाड़ी के...

    पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है. मैच के पहले ही दिन...

    संन्यास पर निराश हुए फैंस के लिए डिविलियर्स ने दिया एक और दिल छू...

    विश्व क्रिकेट के खौफनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बुधवार को अचानक से ही...

    वीडियो : नहीं देखा होगा आपने कभी इस तरह खिलाड़ी को आउट होते हुए,...

    क्रिकेट में कई बार खिलाड़ी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो जाते है. हालाँकि, इन सभी दुर्भाग्यपूर्ण तरीकों में आईसीसी के नियम जरुर जुड़े...