टेस्ट सीरीज गवाने के बाद शायह ही यह किसी ने कभी यह सोचा होगा, कि टीम इंडिया एकदिवसीय सीरीज जीतने में सफल हो पायेगी. मगर मंगलवार, 13 फरवरी को सभी का यह भ्रम भी टूट गया. टीम इंडिया ने बेहद ही काबिले तारीफ खेल दिखाते हुए वनडे श्रृंखला मेजबान साउथ अफ्रीका को 4-1 से हराकर अपने नाम की…

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि विराट एंड कंपनी वनडे सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त बना चुकी हैं और अभी भी दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला बचा हुआ हैं, जो शुक्रवार 16 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जायेगा.

यादगार सीरीज 

यह सीरीज वाकई में कभी ना भुलाए जानी वाली और यादगार एकदिवसीय श्रृंखलाओं में एक रही. इस सीरीज के हर के मैच में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने एक से बढ़कर एक रिकार्ड्स की झड़ी लगा दी. अभी तक खेले ये पांचो के पांचो एकदिवसीय मुकाबलों में कप्तान विराट से लेकर युवा स्पिन गेंदबाजो की जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने काफी अद्दभुत रिकार्ड्स अपने नाम किये हैं.

इस लेख के माध्यम से हम आपको उन अविश्वसनीय और अकाल्पनिय रिकार्ड्स के बारे में बतान अजा रहे हैं, जो इस सीरीज में देखने को मिले.

आइये डालते हैं, एक नजर ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स पर :-

महेंद्र सिंह धोनी : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के नाम इस सीरीज में अभी तक एक सबसे बड़ा कीर्तिमान जुड़ गया. दरअसल एमएस धोनी ने इस सीरीज के दौरान वनडे क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर अपने 400 शिकार पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह देश के सबसे पहले और विश्व के चौथे विकेटकीपर बने.

शिखर धवन : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने करियर के 100 एकदिवसीय मैच पूरे किये. देश के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वह 34वें और विश्व के 246वें खिलाड़ी बने. इतना ही नहीं अपने 100 वनडे में गब्बर ने शानदार शतकीय पारी भी खेली. अपनी 100वें वनडे में शतक बनाने वाले वह देश के पहले और वर्ल्ड के 9वें खिलाड़ी बने. अपने वनडे डेब्यू में 0 और 100वें वनडे में शतक लगाने वाले शिखर धवन विश्व के सबसे पहले खिलाड़ी बने.

विराट कोहली : भारतीय क्रिकेट टीम को एकदिवसीय सीरीज खेल रही हो और टीम के कप्तान विराट कोहली रिकार्ड्स की बारिश ना करे, ऐसा भला कैसे देखने को मिल सकता हैं. सीरीज के दौरान विराट कोहली अभी तक अनगिनत कीर्तिमान अपने नाम के आगे दर्ज करवा चुके हैं.

~ दरअसल विराट कोहली साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाले टीम इंडिया के सबसे पहले कप्तान बने.

~ विराट कोहली साउथ अफ्रीका में खेली गयी किसी एक द्विपक्षीय सीरीज में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. अभी तक पांच मैचों में कोहली कुल 429 रन बना चुके हैं. इतना ही नहीं देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी वह पांचवें स्थान पर आ गये हैं और इस मामले में कोहली ने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूदीन {9378का रिकॉर्ड तोड़ा.

~ बतौर कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बने. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ {2685} को पीछे छोड़ा.

विराट कोहली विश्व के पहले ऐसे कप्तान रहे {दक्षिण अफ्रीका को छोड़ के} जिन्होंने साउथ अफ्रीका में खेली किसी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में तीन अर्द्धशतक लगाये हो.

~ किसी एक विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली {715}. इस मामले में कोहली ने राहुल द्रविड़ {645} बनाम वेस्टइंडीज, 2006 का रिकॉर्ड तोड़ा.

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल : कुलदीप यादव अभी तक इस सीरीज में कुल 16 विकेट ले चुके हैं. किसी भी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कुलदीप यादव विश्व के पहले गेंदबाज बने. इस मामले में उन्होंने मुरलीधरन {14का रिकॉर्ड तोड़ा.

इस सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल कुल 30 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. आज तक किसी भी एक द्विपक्षीय श्रृंखला में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजो ने इतने विकेट हासिल नहीं किये थे.

कुलदीप यादव {4/57वनडे क्रिकेट में उनका यह दूसरा और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा.

युजवेंद्र चहल अभी तक इस श्रृंखला में कुल 14 विकेट ले चुके हैं. साउथ अफ्रीका में खेली गयी किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज बने.

रोहित शर्मा : रोहित शर्मा {115वनडे में उनका यह 17वां और अफ्रीकी सरजमी पर पहला शतक रहा.

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए लाजवाब 105 रन जोड़े. यह 13वां ऐसा मौका रहा जब दोनों ने शतकीय साझेदारी निभाई हो. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने वाली यह दूसरी जोड़ी रही. पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली {26} का नाम आता हैं.

 बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का यह 15वां शतक रहा. टीम इंडिया के लिए एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह तीसरे स्थान पर पहुंचे. इस मामले में हिटमैन ने वीरेंद्र सहवाग {14} का रिकॉर्ड तोडा.

बतौर कप्तान एडेन मार्करम का यह पहला मैच रहा. एडेन मार्करम साउथ अफ्रीका के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में कप्तानी करने वाले 13वें खिलाड़ी बने.

 सबसे कम मैच खेलने के बाद बतौर कप्तान अपना डेब्यू करने वाले एडेन मार्करम साउथ अफ्रीका के दूसरे खिलाड़ी रहे. आज कप्तानी करने से पहले मार्करम ने सिर्फ दो ही वनडे खेले थे. इस मामले में वह क्लीवे राइस {1} के बाद दूसरे खिलाड़ी रहे.



  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    हैदराबाद के लिए मुसीबत बन सकती है ईडन विकेट : कुलदीप

    कोलकाता, 24 मई; सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के क्वालीफायर-2 मैच के लिए तैयार कोलकाता नाइट...

    वीडियोः आंद्रे रसल ने कल लगाया आईपीएल में ऐसा छक्का कि रोकना पड़ा मैच

    कोलकाता स्थित ईडन गार्डेन में कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2018 का एलीमनेटर मुकाबला खेला गया। दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण...

    डिविलियर्स के नाम दर्ज हैं कई ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं...

    दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. बुधवार को दुनिया भर में प्रशंसकों के बीच 'मिस्टर 360 डिग्री', 'सुपरमैन',...

    एबी डिविलियर्स के संन्यास पर हिट मैन रोहित शर्मा ने दिया सुपरहिट अंदाज में...

    साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने कल संन्यास लेकर पूरी क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी। उनके संन्यास की खबर सुनते ही...

    एबी डीविलियर्स के सन्यास के बाद अब विराट कोहली हुए भावुक प्रसंशको से किया...

    आरसीबी इस बार भी आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में असफल रही। टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक वीडियो के जरिए आरसीबी के...