सौरव गांगुली ने विश्व कप से लेकर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ी कई बातें की साझा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली 

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने वाले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का लोहा तो हर कोई मानता है। सौरव गांगुली ही वो कप्तान थे जिन्होंने भारतीय टीम को घर से बाहर लड़ना और जीतना सिखाया। अब जब वो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम के सलाहकार बने तो कुछ अलग होना तय था।

दिग्गज सौरव गांगुली ने इंटरव्यू में रखी कई बातें सामने

सौरव गांगुली को इस बार आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपना सलाहकार क्या नियुक्त किया दादा की देख-रेख में दिल्ली कैपिटल्स ने 7 साल के बाद प्लेऑफ में जगह बनायी है।

'Giving the benefit of home ground is good, talk to Ganguly'

दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार सौरव गांगुली ने दिल्ली कैपिटल्स से लेकर भारतीय टीम की विश्व कप की संभावनाओं को लेकर बात की जिसमें उनकी इंटरव्यू के कुछ पॉइंट के बारे में आपको रूबरू करवाते हैं।

सवालनंबर चार पर भारतीय टीम में आपकी पसंद कौन?

जवाब– शुरू में तो विजय शंकर ही होंगे। शंकर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जो कुछ भी किया है उसी के कारण जगह दी गई है। इसलिए ऐसा नहीं है कि उन्हें ऐसे ही चुन लिया गया है। चर्चा तो हमेशा रहेगी लेकिन मुझे लगता है कि उनके पास अच्छी तकनीक है और वो बड़े मंच पर प्रदर्शन करने की प्रतिभा रखते हैं। इसके अलावा इंग्लैंड में उनकी गेंदबाजी उपयोगी होगी। वो गेंद को सीम करते हैं और वहां पर मूवमेंट होगा। तो शंकर अभी एक अच्छा विकल्प हैं।

सवालमध्यक्रम में आप क्या देखते हैं कोहली नंबर-4 पर और केएल राहुल नंबर-3 पर?

जवाब-मुझे तो नहीं लगता है कि शुरुआत में ऐसा होने वाला है। भारत की ताकत उनके टॉप-3 शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट हैं। अगर उनमें से दो भी ज्यादातर मैचों में चलते हैं तो ये मेटर नहीं करेगा कि कौन नंबर4 होगा और कौन नंबर 5 पर।

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली 1

सवालऋषभ पंत को विश्व कप टीम से बाहर रखने पर आपने काफी आलोचना की

जवाब– हां वो एक उत्कृष्ट खिलाड़ी हैं और उन्हें होना चाहिए था, लेकिन पंत के लिए विश्व कप का अंत नहीं हुआ है। वो कई विश्व कप खेलेंगे। उन्होंने नहीं चुने जाने की असफलता के साथ अच्छी तरह से मुकाबला किया है। पन्त ने खूबसूरती से बल्लेबाजी की और साथ ही नेतृत्व के गुण भी दिखाए हैं। वो लंबे समय तक भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलेंगे, ये तो सिर्फ समय की बात है।

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली 2

सवाल कभी-कभी पंत की आलोचना का कारण उनके द्वारा अहम समय पर विकेट को फेंकना है?

जवाब– जो शायद मुझे भी परेशान करता है। इस फॉर्मेट में, ऐसा समय होगा जब वो लाइन से बाहर नहीं निकलेंगे। लेकिन उनके द्वारा कुछ नॉक असाधारण हैं। ये मत भूलो कि दिल्ली के विकेट ने उन्हें चोट पहुंचाई है। उनको बल्ले पर आने वाली गेंद पसंद हैं।

सवालक्या धोनी विश्व कप से पहले आईपीएल में दर्द के साथ खेल रहे हैं?

जवाब–  वो ये जानने में पूरी तरह से परिपक्व हैं कि चोट कितनी अच्छी या बुरी है। उनके करियर के इस पड़ाव पर हमेशा अजीब नोंक-झोंक होती रहेगी। लेकिन उन्हें इससे निपटने में समझ है।

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली 3

सवाल इस आईपीएल में ऐसा कोई नया खिलाड़ी जिन्होंने आपकी नजर को पकड़ा है?

जवाब– ये शुभमन गिल है, आप देख सकते हैं कि उसमें एक्स-फैक्टर हैं। वो और पृथ्वी शॉ शानदार क्रिकेटर हैं, और मैं उन्हें लंबे समय तक भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में हिस्सा देखता हूं।

सवाल कुछ ऐसे नाम बताए, जो विश्व कप में बदलाव कर सकते हैं...

जवाब– आन्द्रे रसेल, वो किस तरह की फॉर्म में हैं। मैं आपको बता रहा हूं, रसेल, शाई होप, क्रिस गेल, ओशेन थॉमस और कुछ दूसरे खिलाड़ियों के साथ वेस्टइंडीज इस विश्व कप में एक गंभीर टीम है। मुझे लगता है कि वेस्टइंडीज डार्क हॉर्स है। और जिस तरह से रसेल खेल रहे हैं वो बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली 4

सवालआपकी नजर से इस आईपीएल में दिल्ली का प्रदर्शन कैसा रहा, आप भी टॉप पर बैठे हुए हैं?

जवाब– ये हर किसी के योगदान के बारे में है, और आईपीएल के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात टीम को सही दिशा मिल रही है। कुछ ऐसा जो हमने किया। खिलाड़ी आते हैं, अभ्यास के लिए उन्हें ज्यादा समय नहीं मिलता है, और वो सीधे मैच की स्थिति में पहुंच जाते हैं। इसलिए शिखर, पृथ्वी, पंत, श्रेयस अय्यर और रबाडा जैसे खिलाड़ी जोन में है और दिल्ली की टीम में इनका होना जरूरी है।

सवालपोंटिंग के साथ काम करना कैसा लग रहा है?

जवाब– ओह, हम बहुत अच्छे दोस्त हैं। उस समय एक बिंदु था जब हम पिच पर विरोधी थे, लेकिन सालों से हमारी दोस्ती बढ़ी है। उन्होंने लड़कों के साथ कुछ बेहतरीन काम किया है और ये दिख भी रहा है।

विश्व कप 2019: इंग्लैंड, भारत या ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि इस टीम को विश्व कप के लिए सबसे खतरनाक मानते हैं सौरव गांगुली 5

सवालक्या आपको लगता है कि वो(पोंटिंग) भारत के भविष्य के कोच हो सकते हैं?

जवाब– ये तो आपको उनसे पूछना पड़ेगा कि क्या वो साल में 8-9 महीनें घर से दूर रहने के लिए तैयार हैं। लेकिन हां, अगर साख की बात करें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि वो एक बड़े उम्मीदवार हो सकते हैं।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts