सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले दूसरे कप्तान बने, देखिए पहला कप्तान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले दूसरे कप्तान बने, जाने कौन था पहला 

सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले दूसरे कप्तान बने, जाने कौन था पहला

अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचाने वाले सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय हो गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को रविवार को मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में हुई हाई प्रोफाइल बैठक में सर्वसम्मति के साथ बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. वैसे आपको बताते हैं कि सौरव गांगुली इस पद पर जाने वाले दूसरे कप्तान है इनसे भी एक कप्तान इस पद की जिम्मेदारी संभाल चुकी है.

सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले दूसरे कप्तान बने, जाने कौन था पहला 1

सौरव गांगुली से पहले यह कप्तान संभाल चुके हैं यह जिम्मेदारी

सौरव गांगुली

गांगुली, यदि चुने जाते हैं, तो पूर्व भारतीय कप्तान, विजयनग्राम के महाराजकुमार या विज्जी के नक्शेकदम पर चलकर बीसीसीआई में शीर्ष पद पर बने रहने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे. विज्जी ने 1936 के इंग्लैंड दौरे के दौरान तीन टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया था.

हालांकि सुनील गावस्कर को 2014 में अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्होंने कभी भी पूर्णकालिक प्रशासक के रूप में पद नहीं संभाला वर्तमान क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के अध्यक्ष ने गेम के सभी प्रारूपों में 2000 से 2005 तक मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया, जो टीम को 2003 विश्व कप फाइनल में ले गया था.

इंडिया टुडे से बात करते हुए, गांगुली ने कहा,

” मैं खुश हूँ कि मुझे चुना गया है, मौजूदा समय में बीसीसीआई की इमेज बहुत अच्छी नहीं है. इसलिए मुझे इसे सही करने का काम मिला है. जब आपको बिना चुनौती के चुन लिया जाता है. तो आपके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आ जाती है.”

दादा के आने से भारतीय टीम को मिलेंगे कई फायदे

सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले दूसरे कप्तान बने, जाने कौन था पहला 2

वैसे तो अभी तक सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्त किये गए सीईओ इस पद को संभाल रहे थे इससे पहले अनुराग ठाकू इस पद की जिम्मेदारी लिए थे, ऐसे में अब सौरब गांगुली की नियुक्ति के साथ ही बीसीसीआई को एक ऐसा दिग्गज मिलने जा रहा है जिसको क्रिकेट छेत्र की बहुत जानकारी है.

अब तक बीसीसीआई का इतिहास ऐसा रहा है, कि इसे ऐसे लोगो ने चलाया, जिन्होंने खुद कभी क्रिकेट खेला भी नहीं था. राजनीति हमेशा ही बीसीसीआई के एसोसिएशन पर हावी रही है. बीसीसीआई में अधिकतर ऐसे हही लोग आये हैं. जिन्हें क्रिकेट का बहुत अच्छा ज्ञान नहीं रहा है.

Related posts