ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कोच जॉन बुकानन को विराट कोहली में दिखती है इस महान कप्तान की झलक 1

भारतीय क्रिकेट टीम आज एक ऐसे मुकाम पर खड़ी हैं, जहां इस टीम को सर्वश्रेष्ठता हासिल हो चुकी है। भारतीय क्रिकेट टीम को पहले इतना ज्यादा मजबूत नहीं माना जाता था, लेकिन साल 2000 के बाद से जब सौरव गांगुली ने टीम की कमान संभाली उसके बाद से तो टीम की तस्वीर ही पूरी तरह से बदल गई। सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन बेमिसाल रहा।

विराट कोहली में दिखती है सौरव गांगुली जैसी झलक

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी अगुवायी में टीम को लड़ना और जीतना सिखाया, तो साथ ही विदेश में भी कामयाबी हासिल की। कुछ उसी तरह की शैली से ही मौजूदा कप्तान विराट कोहली काम कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कोच जॉन बुकानन को विराट कोहली में दिखती है इस महान कप्तान की झलक 2

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में अब तक शानदार सफलता हासिल की है और बेहतरीन नेतृत्व क्षमता दिखायी है। विराट कोहली में सौरव गांगुली जैसी ही आक्रमकता नजर आती है। इसी कारण से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जॉन बुकानन को कोहली में सौरव गांगुली की झलक दिखायी देती है।

जॉन बुकानन ने कोहली की सौरव गांगुली से की तुलना

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को अपने प्रशिक्षण में जबरदस्त कामयाबी दिलाने वाले पूर्व दिग्गज कोच जॉन बुकानन ने विराट कोहली की जबरदस्त तारीफ की। जॉन बुकानन ने विराट कोहली की कप्तानी कौशल की तारीफ करते हुए उन्हें सौरव गांगुली जैसा करार दिया।

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कोच जॉन बुकानन को विराट कोहली में दिखती है इस महान कप्तान की झलक 3

जॉन बुकानन ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि

“एक बार जब सौरव गांगुली ने भारतीय टीम का पदभार संभाला, तो उन्होंने न केवल खेलने का एक अलग तरीका तैयार किया, बल्कि ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खुद को संचालित करने का एक अलग तरीका अपनाया। ये सुनिश्चित करने के लिए एक विकासशील प्रतिद्वंद्विता थी, लेकिन सौरव गांगुली इसे दूसरे स्तर पर ले जाने में सक्षम रहे। गांगुली की तरह, विराट कोहली ने भी टीम इंडिया के लिए यही काम किया है।”

कप्तानी का एक अलग तरीका अपनाया विराट कोहली ने

जॉन बुकानन तो यहीं पर नहीं रूके और आगे उन्होंने अपने शब्दों से विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि “उन्होंने (विराट कोहली) अविश्वसनीय रूप से अच्छा काम किया है – भले ही वो रन बना रहे हों या नहीं।”

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कोच जॉन बुकानन को विराट कोहली में दिखती है इस महान कप्तान की झलक 4

“अगर हम 2019 में वापस जाते हैं, तो पुजारा सीरीज के स्टार थे और कोहली ने कुछ योगदान दिया था, इसलिए कोहली का असली योगदान उनका कप्तानी है और जिस तरह से उन्होंने महानता का परिचय दिया है – न केवल खेल जीतने के लिए बल्कि टीमों को हराने का भी एक तरीका है।”