सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम में हर जगह जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है। भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ साल में एक से एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी की खेप तैयार हुई है। जिसमें बल्लेबाजी को देखे या गेंदबाजी को, यहां पर एक से एक ऐसे खिलाड़ी सामने आ रहे हैं जिनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और हर कोई भारतीय टीम में जगह बनाने का दावा ठोकता नजर आता है।

भारतीय क्रिकेट में विकेटकीपर्स के बीच है दिलचस्प रेस

बल्लेबाजों और गेंदबाजों की तरह ही विकेटकीपर की बात करें तो वहां भी हुनरमंद खिलाड़ियों की कमी नहीं है। भारत के लिए करीब पिछले डेढ़ दशक तक विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभालने वाले दिग्गज महेन्द्र सिंह धोनी ने तो संन्यास ले लिया है।

सौरव गांगुली ने बताया रिद्धिमान साहा, संजू, पंत और राहुल में कौन से दो विकेटकीपर हैं सर्वश्रेष्ठ 1

महेन्द्र सिंह धोनी जब तक भारतीय टीम में विकेटकीपर की जिम्मेदारी को संभाल रहे थे तब तक तो किसी भी युवा विकेटकीपर के लिए भारतीय टीम में जगह बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं था।

साहा, पंत, संजू और राहुल में है श्रेष्ठता की जंग

लेकिन अब तो महेन्द्र सिंह धोनी ने सभी फॉर्मेट में पूरी तरह से अलविदा कह दिया है। जिसके बाद भारतीय क्रिकेट में कुछ युवा विकेटकीपर के बीच टीम में जगह बनाने की जबरदस्त रेस चल रही है। इस रेस में एक या दो नाम नहीं बल्कि चार प्रमुख नाम हैं।

सौरव गांगुली ने बताया रिद्धिमान साहा, संजू, पंत और राहुल में कौन से दो विकेटकीपर हैं सर्वश्रेष्ठ 2

जब भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें तो ये स्पर्धा रिद्धीमान साहा, ऋषभ पंत, संजू सैमसन और अब तो इसमें केएल राहुल भी शामिल हो चुके हैं। जो पिछले कुछ महीनों से बल्लेबाजी के अलावा विकेट के पीछे भी अपना दम दिखा रहे हैं।

सौरव गांगुली ने लिया साहा और पंत दोनों का नाम

भारतीय टीम के इन मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाजों में श्रेष्ठ कौन है, इस पर लगातार चर्चा बनी हुई है। लेकिन इसी बीच भारतीय टीम के विकेटकीपर्स को लेकर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का बड़ा बयान आया है। सौरव गांगुली ने पीटीआई से बात करते हुए साहा और पंत को श्रेष्ठ विकेटकीपर बताया।

सौरव गांगुली ने बताया रिद्धिमान साहा, संजू, पंत और राहुल में कौन से दो विकेटकीपर हैं सर्वश्रेष्ठ 3

सौरव गांगुली ने कहा कि

“वो ( ऋषभ पंत ) और साहा भारत के सबसे शानदार विकेटकीपर हैं। ऋषभ पंत की हालिया फॉर्म को लेकर गांगुली ने कहा कि चिंता मत करें! उसका बैट स्विंग वापस आएगा। वो एक युवा लड़का है और हम सभी को उसका मार्गदर्शन करने की जरूरत है। उन्हें जबरदस्त प्रतिभा मिली है। ऋषभ ठीक हो जाएगा।”

सौरव गांगुली को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले विकेटकीपर के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि

“केवल एक विकेटकीपर ही खेलेगा। जिसका फॉर्म सही होगा उस समय मैनेजमेंट उसे ही मौका देगा।”