दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के नए अध्यक्ष पद को लेकर बनी सहमति

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी 

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी

भारतीय क्रिकेट टीम को 2000 के मैच फिक्सिंग कांड के भंवर से बाहर निकालकर विश्व क्रिकेट में खास पहचान बनाने में सबसे बड़ा योगदान देने वाले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के हाथों में अब प्रशासक के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है। भारत के महान कप्तान रहे सौरव गांगुली अब विश्व क्रिकेट के सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई की अगुवायी करेंगे।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी 1

सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए आका, सर्वसम्मति से हुआ फैसला

भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड में लंबे समय से खाली पड़े अध्यक्ष पद को भरने के लिए नए सिरे से चुनाव प्रक्रिया होने जा रही है जिसमें भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान रहे सौरव गांगुली ने भी अपना पासा फेंका था।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी 2

बीसीसीआई की रविवार को रात मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में हुई बैठक में हिस्सा लेने वाले सदस्यों के ड्रामे के बीच सौरव गांगुली के नाम पर बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति से सहमति बन गई है।

ड्रामे के बाद सौरव गांगुली के नाम पर बनी सहमति

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नए दौर को जन्म देने वाले सौरव गांगुली के बीसीसीआई के नए अध्यक्ष पद के लिए नाम घोषित होने के साथ ही अब भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड में भी नए अध्याय की शुरुआत होने जा रही है।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी 3

मुंबई के फाइव स्टार होटल में हुई बैठक में शुरुआत में दो अध्यक्ष पद के लिए सदस्यों का खेमा दो गुटो में बंट गया जहां एक तरफ एन श्रीनिवासन गुट था तो दूसरी तरफ अनुराग ठाकुर का गुट था। जिनके बीच जबरदस्त ड्रामा चला। लेकिन अंत में सभी की सहमति से सौरव गांगुली को अध्यक्ष पद के लिए चुना गया।

इस वजह से 10 महीनों तक ही दादा रह सकते हैं बीसीसीआई के अध्यक्ष

सौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनना पूरी तरह से तय हो चुका है लेकिन सौरव गांगुली बीसीसीआई के पद पर 10 महीनें तक ही बने रह सकते हैं। हाल ही में सौरव गांगुली सीएबी के अध्यक्ष चुने गए थे जिस वजह से उन्हें बीसीसीआई के नए संविधान कूलिंग ऑफ पीरियड में जाना होगा।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी 4

ऐसे में वो अगले साल सितंबर तक बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर रह सकते हैं। इसके तहत अगले तीन साल तक सौरव गांगुली बीसीसीआई में किसी भी पद पर नहीं आ सकते हैं।

इन दूसरे पदों पर भी नाम हुए तय

इसके अलावा सौरव गांगुली के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी रहे कर्नाटक के बृजेश पटेल को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में चुना जाएगा तो वहीं गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को सचिव और अनुराग ठाकुर के भाई अरुण ठाकुर को कोषाध्यक्ष चुने जाने की संभावना है।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, लेकिन 10 महीने में छीन जायेगी कुर्सी 5

तो वहीं क्रिकेटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि के तौर पर पूर्व सलामी बल्लेबाज अंशुमान गायकवड़ चुने जाएंगे। तो वहीं महिला क्रिकेटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि के रूप में शांता रंगास्वामी के नाम पर सहमति बनी।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts