साउथ अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई रही है। दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 और तीन ही टेस्ट मैच खेले जायेंगे। इसकी शुरुआत 15 सितम्बर से हो रही है। पहले तीन टी-20 मुकाबले होंगे और फिर टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। विश्व कप के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपने सभी सपोर्ट स्टाफ को हटाने के फैसला किया था।

भारतीय को मिली जिम्मेदारी

दक्षिण अफ्रीका ने अमोल मजूमदार को बनाया अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच 1

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मुंबई टीम के पूर्व बल्लेबाज अमोल मजूमदार को अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच बनाया है। मजूमदार की भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े खिलाड़ियों में की जाती है लेकिन भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला।

भारतीय पिचें स्पिन गेंदबाजों की मददगार होती है और दक्षिण अफ्रीका की टीम टेस्ट मैच में यहाँ लगातार जूझती आई है। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्हें टीम के नये अंतरिम बल्लेबाजी कोच की जिम्मदारी मिली है।

बल्लेबाजी कोच के लिए किया था आवेदन

दक्षिण अफ्रीका ने अमोल मजूमदार को बनाया अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच 2

अमोल मजूमदार ने इससे पहले भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच के लिए आवेदन किया था। हालाँकि, उन्हें शॉट लिस्ट किये  गये तीन  नामों में भी जगह नहीं मिली। विक्रम राठौर को भारत का नया बल्लेबाजी कोच बनाया गया है।

मजूमदार ने रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों के साथ मुंबई के लिए काफी क्रिकेट खेला है। ऐसे में वह दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाजों के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

राजस्थान के भी कोच

दक्षिण अफ्रीका ने अमोल मजूमदार को बनाया अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच 3

आईपीएल 2019 में अमोल मजूमदार राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी कोच भी थे। इसके अलावा वह नीदरलैंड के भी बल्लेबाजी कोच रह चुके हैं। इन्हीं अनुभव को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

उन्होंने 171 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इसमें 48 की औसत से उन्होंने 11,167 रन बनाये थे। साल 2013 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने अपने पहले ही प्रथम श्रेणी मैच में बम्बई के लिए खेलते हुए हरियाणा के खिलाफ 260 रनों की पारी खेली थी।