साउथ अफ्रीका

कोरोना काल के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के साथ क्रिकेट में वापसी हो गई। इंग्लैंड के बाद अब साउथ अफ्रीका में भी क्रिकेट की वापसी हो चुकी है। जी हां, आज 3 टीमों ने 12-12 ओवर के मैच के खेल के साथ 3 टीम सॉलिडेटरी मैच के साथ क्रिकेट ने साउथ अफ्रीका में वापसी की है। इस मैच ने वाकई क्रिकेट फैंस को खूब रोमांचित किया और एबी डिविलियर्स के प्रदर्शन ने सभी को प्रसन्न कर दिया।

सॉलिडिटेरी मैच में नए नियम से खेला गया क्रिकेट

MATCH REPORT: कोरोना काल में साउथ अफ्रीका में क्रिकेट ने की वापसी, '3TC' मैच में डिविलियर्स की टीम ने जीता गोल्ड 1

कोरोना वायरस के चलते लंबे वक्त से साउथ अफ्रीका में क्रिकेट कार्यक्रम ठप्प थे। मगर आज 18 जुलाई को सॉलिडेटरी कप के साथ मैदान पर वापसी की। इस मैच में खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस ने घर पर बैठकर टीवी पर मैच का पूरा मजा उठाया।

ये मैच एक अलग ही फॉर्मेट में खेला गया दरअसल, इस मैच में 3 टीमों (किंगफिशर, ईगल्स,काइट्स)  ने हिस्सा लिया। तीनों टीमों ने 6-6 ओवर के 2 स्लॉट में मैच को खेला। मैच में एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडी, एडम मार्करम जैसे बड़े-बड़े खिलाड़ी खेलते नजर आए।

पहले 6 ओवर के स्कोर

इस मैच में तीनों ही टीमों को 6-6 ओवर के 2 स्लॉट में बल्लेबाजी करनी थी। जहां, पहले 6 ओवर की बात करें, क्रिकेट के मैदान पर वापस लौटते ही खिलाड़ियों के चेहरे की चमक देखते ही बन रही थी। पहले 6 ओवर में रीजा हैंड्रिक्स किंगफिशर ने 2 विकेट के नुकसान पर 56 रन बनाए।

डिविलियर्स की कप्तानी में ईगल्स ने 1 विकेट के नुकसान पर 66 रन बनाए और टेंबा बावुमा की कप्तानी वाली टीम काइट्स ने 1 विकेट के नुकसान पर 58 रन बनाया। पहली पारी में ईगल्स के एडम मार्करम ने 23 गेंदों पर 47 रन बनाए, तो वहीं एबी डिविलियर्स ने 7 गेंदों पर 11 रन बनाए। शुरुआत के 6 ओवर के स्कोर को देखते हुए डिविलियर्स की कप्तानी वाली टीम ईगल्स 66 रनों के साथ नंबर-1 पर रही।

कुल 12 ओवर में टीमों के स्कोर

दूसरे सेशन यानि दूसरे 6 ओवर के साथ ही टीमों का रिजल्ट आना था। दूसरे स्लॉट में तो एबी डिविलियर्स के खेल ने क्रिकेट फैंस को खूब मनोरंजित किया। ईगल्स के कप्तान डिविलियर्स का बल्ला जमकर बोला और 360 डिग्री ने 27 गेंदों पर छक्के-चौके की बारिश करते हुए 61 रन की शानदार पारी खेली। वहीं उनकी टीम के साथी  खिलाड़ी एडम मार्करम ने 31 गेंदों पर 70 रन बनाए। परिणामस्वरूप ईगल्स ने 12 ओवर के खेल में 4 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए।

टेंबा बावुमा की कप्तानी वाली टीम काइट्स ने 3 विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए, जहां कप्तान बावुमा 9 डेविन फिटोरियस ने 17 गेंद पर 50 रन। वहीं किंगफिशर की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए।

एबी डिविलियर्स की टीम ने जीता गोल्ड

इस मैच का आयोजन पहले जून में होने वाला था, लेकिन फिर कुछ कारणों से ये मैच टला और आज 18 जुलाई को आयोजित किया गया। इस मैच में एबी डिविलियर्स की टीम ईगल्स ने 160 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल, काइट्स ने 138 के स्कोर के साथ सिल्वर और किंगफिशर ने 113 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

अब इस मैच के साथ ही कोरोना काल के बीच साउथ अफ्रीका में क्रिकेट की वापसी हुई। इस मैच की बड़ी खबर रहे 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स, जिन्होंने 27 गेंदों पर धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 61 रन बनाए। डिविलियर्स के इस फॉर्म को देखकर क्रिकेट फैंस खूब रोमांचित हुए और मैच का लुफ्त उठाया।

बताते चलें, तेज गेंदबाज कगिसो राबाडा, आलराउंडर क्रिस मोरिस पहले ही इस लीग का हिस्सा नहीं बन पाएं। जबकि मैच के दिन ही क्विंटन डी कॉक ने भी अपना नाम वापस लिया। कुछ और सितारे इस मैच में नहीं नजर आएं। जिसमें इमरान ताहिर और डेल स्टेन का नाम रहा था। हालांकि ये मैच बहुत ही रोमांचक रहा है।

यहां देखिए मैच में लिए मजेदार कैच का नजारा

One reply on “MATCH REPORT: कोरोना काल में साउथ अफ्रीका में क्रिकेट ने की वापसी, ‘3TC’ मैच में डिविलियर्स की टीम ने जीता गोल्ड”

Comments are closed.