दक्षिण अफ्रीका सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देश की क्रिकेट टीम पर लटकी बैन की तलवार 1

पिछले कुछ समय में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम बहुत अच्छा प्रदर्शन करने में सफल नहीं रही है. अब उसके साथ ही उनके लिए एक और बहुत बड़ी मुसीबत सामने आ गयी है. दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने अब अपने क्रिकेट बोर्ड की मान्यता रद्द करके सबकुछ अपने हाथ में ले लिया है. जिसके कारण अब उनकी क्रिकेट टीम पर बैन होने की तलवार लटक रही है.

दक्षिण अफ्रीका सरकार ने उठाया बड़ा कदम

दक्षिण अफ्रीका सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देश की क्रिकेट टीम पर लटकी बैन की तलवार 2

विश्व कप 2019 के बाद से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है. टीम में हो रहे कुछ बदलावों के कारण हार का सामना करना पड़ रहा है. जिसके कारण अब वहां की सरकार ने क्रिकेट की बागडोर अपने हाथों में ले ली है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड में अंदरुनी कलेश चल रहा था, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है.

हालाँकि इसके बारें में कोई आधिकारिक बयान अभी तक जारी नहीं किया गया है. लेकिन यह कदम आत्मघाती भी साबित हो सकता है. जैसा पहले भी कई बार देखा गया है. आईसीसी ने हालाँकि अभी तक इसके बारें में कोई भी बयान नहीं दिया है. अब उनके पहले कदम की तरह सभी की नजरें टिकी हुई हैं.

इस संस्था ने सरकार से की बागडोर सँभालने की अपील

दक्षिण अफ्रीका सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देश की क्रिकेट टीम पर लटकी बैन की तलवार 3

सरकार के इस फैसले को लेकर कई रिपोर्ट्स आ रही है. जिसमें से एक क्रिकबज्ज वेबसाइट के मुताबिक साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने सरकार को लेटर लिखकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीनियर एग्जिक्युटिव्स बोर्ड को हटने के लिए कहा है.

साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में चल रही गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी और जांच होने के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कदम उठाया गया है. साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी के कदम से ना सिर्फ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की छवि खराब हुई है, बल्कि टीम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में बैन होने का खतरा मंडरा रहा है.

क्रिकेट टीम पर लग सकता है बैन

दक्षिण अफ्रीका सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देश की क्रिकेट टीम पर लटकी बैन की तलवार 4

अब कहा जा रहा है की जल्द ही दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड पर आईसीसी बैन लाफा सकती है. इसका कारण है कि, आईसीसी के नियमानुसार कोई भी सरकार अपने देश की क्रिकेट गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती, मगर यहां तो सरकार ने क्रिकेट की बागडोर ही अपने हाथ में ले ली है.

कुछ समय पहले ऐसी ही स्थिति जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के साथ भी देखने को मिली थी. जब सरकार के हस्तक्षेप को देखकर आईसीसी ने उनके बोर्ड पर बैन लगा दिया था.