क्रिकेट साउथ अफ्रीका से हटा प्रतिबंध , लेकिन फिर भी नहीं कर सकेंगे किसी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट साउथ अफ्रीका से हटा प्रतिबंध , लेकिन फिर भी नहीं कर सकेंगे किसी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन 

क्रिकेट साउथ अफ्रीका से हटा प्रतिबंध , लेकिन फिर भी नहीं कर सकेंगे किसी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन

क्रिकेट साउथ अफ्रीका पर लगा प्रतिबन्ध अब हट गया हैं. वहां की सरकार ने बोर्ड के ऊपर प्रतिबन्ध हटा लिया हैं. इस प्रतिबन्ध की वजह से साउथ अफ्रीका 2022 तक किसी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन नहीं कर सकता था.

9 मई को सरकार ने लिया बड़ा फैसला 

दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) पर वैश्विक प्रतिबंधों की मेजबानी के संबंध में लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया है। 9 मई को सरकार के सामने एक परिवर्तन रिपोर्ट पेश करने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया हैं. सचिन तेंदुलकर के बाद अब इस खिलाड़ी के सामने बीच मैदान में झुके भारत के स्टार ऑल राउंडर युवराज सिंह और जीत लिया सभी का दिल

मुसीबत नही हुई हैं कम 

संयोग से, दक्षिण अफ्रीका को किसी भी वैश्विक आईसीसी कार्यक्रम की मेजबानी मिलने की कोई संभावना नहीं है, क्योंकि 2023 तक प्रमुख टूर्नामेंट के लिए पहले से ही प्लानिंग की जा चुकी हैं । सीएसए के सीईओ हारून लोर्गट ने प्रतिबंध हटने को ले कर काफी ज्यादा खुश दिखे. विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ ब्रायन लारा के जन्मदिन पर वीरेंद्र सहवाग ने उन्हें कुछ इस अंदाज़ में दी बधाई, कि नहीं रुकेगी आपकी हंसी

अच्छे परिणामों के लिए आशावादी हैं लोर्गट

लोर्गट ने इस मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि , “हम अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए आशावादी हैं, लेकिन हम इस स्तर पर कुछ भी पूर्व से तैयारी नहीं कर सकते। इसके बावजूद, हम परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम अपने  लक्ष्यों को हासिल करने के लिए  मंत्रालय से बात करेंगे .

और भी खेलों में लगा था प्रतिबन्ध 

क्रिकेट के अलावा अप्रैल 2016 में, रग्बी और नेटबॉल महासंघों पर भी सरकार ने प्रतिबन्ध लगा दिया था. जिससे ये खेल भी देश में किसी भी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन नहीं कर सकता हैं. ये प्रतिबन्ध खेल मंत्री फिकिले मुबलाला ने लगाया था. 

Related posts