भारतीय टीम

न्यूजीलैंड दौरे के अंत के बाद अब भारतीय टीम को अपने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका की टीम का सामना करना है. जिसका पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में खेला जायेगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज हारने के बाद अब भारतीय टीम इस मैच में अपने सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन के साथ खेलने उतरेगी.

यहाँ देखें भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

1.शिखर धवन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 1

सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन मौजूद हैं. चोट के बाद वापसी कर रहे शिखर धवन चाहेंगे की वो खुद को साबित करें और मैच में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनांये. अनुभवी खिलाड़ी होने के कारण उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा.

2.पृथ्वी शॉ

विराट कोहली

दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में पृथ्वी शॉ मौजूद रहेंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ पृथ्वी ने अपनी झलक दिखाई थी. लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें अपनी टीम के लिए बड़ी पारी खेलनी होगी. जिससे वो खुद को साबित कर सके. पृथ्वी शॉ को आक्रामक अंदाज में भी खेलते हुए नजर आना होगा.

3.विराट कोहली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 2

कप्तान विराट कोहली अपने नंबर पर ही खेलते हुए नजर आयेंगे. पिछले सीरीज में उनका बल्ला नहीं चला था. अब उन्हें इस घरेलू सीरीज में रन जरुर बनना होगा. जिससे वो ना सिर्फ अपने टीम को जीत दिलाये बल्कि अपने फॉर्म को भी दोबारा हासिल कर ले. ये टीम के लिए भी बहुत अहम होने वाला है.

4.श्रेयस अय्यर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 3

नंबर 4 पर अपनी जगह पक्की कर चुके श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था. अब घरेलू मैदान पर भी उन्हें अपनी टीम के लिए कुछ ऐसा ही प्रदर्शन करना होगा. जिससे वो अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाये और अपनी जगह टीम में और ज्यादा मजबूत कर दें.

5.केएल राहुल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 4

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल ही नजर आने वाले हैं. इस खिलाड़ी ने मध्यक्रम में अच्छा खेल दिखाते हुए खुद को साबित किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वो अच्छा खेले थे. अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी उन्हें अपनी टीम के लिए बहुत अच्छा खेल दिखाना होगा.

6.हार्दिक पंड्या

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 5

आलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की अब टीम में वापसी हो गयी है. जहाँ पर वो नंबर 6 पर खेलते हुए नजर आयेंगे. हाल के समय में उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से बहुत अच्छा किया है. अब उसी फॉर्म को वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान भी जारी रखना चाहेंगे. जिससे वो अपनी वापसी को सफल कर सके.

7.रविंद्र जडेजा

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

स्पिन आलराउंडर के रूप में रविंद्र जडेजा नंबर 7 पर खेलते हुए नजर आयेंगे. पिछले सीरीज में उन्होंने बहुत अच्छा खेल दिखाया था. जिसे इस सीरीज के दौरान भी उन्हें जारी रखना होगा. जिससे वो अपनी टीम को जीत दिलाने में सफल हो और साथ में ही अपनी जगह भी पूरी तरह से पक्की कर ले.

8.कुलदीप यादव

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी इस मैच में खेलते हुए नजर आयेंगे. जहाँ पर उनकी मौजूदगी टीम को और मजबूत बनाएगी. मौजूदा समय में वो अच्छे लय में नहीं चल रहे हैं. लेकिन दक्षिण अफ्रीका की युवा टीम के सामने वो जल्द ही वापसी लय में आने का प्रयास जरुर करते हुए नजर आयेंगे.

9.भुवनेश्वर कुमार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 6

चोट के बाद अब टीम में भुवनेश्वर कुमार वापसी कर रहे हैं. इस खिलाड़ी ने हाल में बहुत ज्यादा क्रिकेट भले ही नहीं खेला है. लेकिन वापसी के साथ वो अपनी मौजूदगी का अहसास विपक्षी टीम को जरुर कराना चाहेंगे. भुवनेश्वर कुमार की लय में वापसी भारतीय टीम के लिए बहुत अहम होने वाली है.

10.युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 7

लंबे समय के बाद अब एक बार फिर से कुल्चा की जोड़ी मैदान पर नजर आएँगी. मौजूदा समय में युजवेंद्र चहल बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अब उसी लय में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस घरेलू सीरीज में भी बरक़रार रखना होगा. जो उनके और टीम दोनों के लिए बहुत अहम होने वाला है.

11.जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है भारतीय टीम 8

मौजूदा समय में बहुत अच्छे लय में नजर नहीं आ रहे हैं. लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बुमराह लय में वापसी करते हुए नजर आ रहे थे. अब उसी लय को आगे बढ़ाते हुए बुमराह इस घरेलू सीरीज में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा. जिससे वो एक बार फिर से खुद को पूरी तरह साबित कर दें.