30 मई को इन XI खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी दक्षिण अफ्रीका

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

CWC 2019: इंग्लैंड के खिलाफ इन XI खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी दक्षिण अफ्रीका की टीम 

CWC 2019: इंग्लैंड के खिलाफ इन XI खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी दक्षिण अफ्रीका की टीम

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप का आगाज होने वाला हैं. विश्व कप शुरू होने में अब बस मात्र आठ दिनों का समय शेष रह गये हैं. टूर्नामेंट का सबसे पहला मुकाबला गुरुवार, 30 मई को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच केनिंगटन ओवल, लंदन में खेला जायेगा.

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के उन 11 खिलाड़ियों के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंग्लैंड के विरुद्ध पहले मैच में मैदान पर नजर आ सकते हैं.


हाशिम अमला 

टीम के लिए पारी की शुरुआत करने का दारोमदार अनुभवी हाशिम अमला के कन्धों पर रहेगा. हाशिम अमला ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 174 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 7,910 रन बनाने में कामयाब हुए हैं. वनडे में अमला के नाम पर 27 शतक और 37 अर्द्धशतक दर्ज हैं.


क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर)

हाशिम अमला के जोड़ीदार के रूप में नजर आयेगे विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक. हाल में ही आईपीएल 12 के दौरान डी कॉक मुंबई इंडियन्स के सबसे सफल बल्लेबाज रहे थे. विश्व कप में भी क्विंटन डी कॉक जरुर अच्छा करने के लिए बेताब रहेगे. क्विंटन डी कॉक ने अभी तक 106 वनडे मैच खेले हैं और उनके नाम पर 4602 रन बनाये हैं. वनडे में डी कॉक 14 शतक लगा चुके हैं.


एडेन मार्करम 

विश्व कप

दक्षिण अफ्रीका के युवा खिलाड़ी एडेन मार्करम को नंबर- 3 पर खेलते देखा जा सकता हैं. एडेन मार्करम का पहला एकदिवसीय विश्व कप होने वाला हैं. 24 वर्षीय एडेन मार्करम ने अभी तक कुल 18 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 503 रन बनाने में कामयाब रहे हैं. वनडे में इनके नाम पर दो अर्द्धशतक दर्ज हैं.


फाफ ड्यू प्लेसी (कप्तान)

फाफ डु प्लेसिस

मध्यक्रम की जिम्मेदारी कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी के कंधो पर रहेगी. फाफ ड्यू प्लेसी का यह तीसरा एकदिवसीय विश्व कप होने वाला हैं. एबी डीविलियर्स के सन्यास के बाद फाफ ड्यू प्लेसी के कन्धो पर दक्षिण अफ्रीका की पारी का सारा दारोमदार आ गया हैं. फाफ ड्यू प्लेसी ने साउथ अफ्रीका के लिए 134 वनडे मैचों में 5,120 रन बनाये हैं.


जेपी डुमिनी 

मध्यक्रम में फाफ ड्यू प्लेसी के साथ साथ जेपी डुमिनी भी नजर आयेगे. जीन पॉल डुमिनी ने हाल में ही एकदिवसीय क्रिकेट से अपने संयास का ऐलान कर दिया था और यह उनका अंतिम विश्व कप होने वाला हैं. डुमिनी ने अभी तक 194 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 5047 रन बनाये हैं, वनडे में उनके नाम पर 68 विकेट भी दर्ज हैं.


डेविड मिलर 

29 वर्षीय डेविड मिलर के ऊपर भी अच्छा खेल दिखाना का दबाव रहेगा. डेविड मिलर ने अभी तक साउथ अफ्रीका के लिए 120 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 2922 एन बनाने में सफल रहे हैं. वनडे में डेविड मिलर के नाम पर पांच शतक दर्ज हैं.


क्रिस मोरिस 

ऑल राउंडर की भूमिका में क्रिस मोरिस नजर आयेगे. क्रिस मोरिस ने आईपीएल 12 में बतौर गेंदबाज शानदार खेल दिखाया था. 32 साल के क्रिस मोरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 34 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 394 रन बनाये हैं और उनके खाते में 35 विकेट भी दर्ज हैं.


इमरान ताहिर

स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी अनुभवी इमरान ताहिर संभालते हुए नजर आयेगे. इमरान ताहिर भी इस विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हैं और मौजूदा समय में बेहद ही दमदार फॉर्म में भी हैं. आईपीएल में ताहिर ने पर्पल कैप जीतकर अपने नाम की थी. इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 98 वनडे मैचों में 162 विकेट लिए हैं.


तबरेज शम्सी 

29 साल ले तबरेज शम्सी को अंतिम ग्यारह में खेलने का मौका मिल सकता हैं. तबरेज का यह पहला विश्व कप हैं और अभी तक वनडे में कुल 15 मैचों में 19 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. तबरेज शम्सी पेशे से एक चाइनामैन गेंदबाज हैं.


कगिसो रबाडा 

तेज गेंदबाजी में शानदार फॉर्म में चल रहे कगिसो रबाडा भी नजर आयेगे. आईपीएल 12 में कगिसो रबाडा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज रहे थे. अभी तक रबाडा ने कुल 66 एकदिवसीय मैच खेले है और इस दौरान वह 106 विकेट लेने में कामयाब हुए हैं.


लुंगी एंगिड़ी 

कगिसो रबाडा के साथ साथ तेज गेंदबाजी में युवा लुंगी एंगिड़ी भी नजर आ सकते हैं. 23 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज लुंगी एंगिड़ी ने अभी तक मात्र 18 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह 34 विकेट लेने में सफल रहे हैं.

Related posts