भारत दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट आंकड़े

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

SAvIND: भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट में टूट सकते है ये 6 रिकॉर्ड 

SAvIND: भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट में टूट सकते है ये 6 रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट शुरू होने में बस कुछ ही घंटे शेष हैं, 5 तारीख यानी कल से केपटाउन के न्यूलैंड में दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम का इतिहास दक्षिण अफ्रीका में किसी बुरे सपने जैसा रहा है, भारतीय टीम  ने पिछले 25 सालों में 6 बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया है, लेकिन एक बार भी टीम वहां सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हुई है, ऐसे में इस दौरे को दक्षिण अफ्रीका से ’25 सालों का बदला’ लेने के रूप में देखा जा रहा है.

इन सब के बीच इन दो टीमों के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट में भले ही कोई भी टीम जीते, लेकिन इन दो टीमों के ये आंकड़े बेहद दिलचस्प हैं.

0-भारत ने दक्षिण अफ्रीका में एक भी सीरीज नहीं जीती है. टीम ने 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमे केवल 2 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है. दक्षिण अफ्रीका ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 7 ड्रा रहे हैं.

1. भारतीय टीम एशिया के बाहर पिछली पांच टेस्ट सीरीज में 2 बार पहला टेस्ट बचाने में नाकामयाब रही है, जबकि एक मैच में जीत दर्ज की है, वहीं दो मैच ड्रा रहे हैं.

8.88-रोहित शर्मा का दक्षिण अफ्रीका के खिलफ़ औसत केवल 8.88 का है, यह किसी सलामी बल्लेबाज का दूसरा सबसे कम औसत है, इन दो टीमों के बीच खेले गये मुकाबलों में. रोहित शर्मा ने 8 परियों में केवल 71 रन बनाए हैं, जबकि पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के डेन विलास है, उनका औसत भारत के खिलाफ 8.57 का है.

14.61- रविचंद्रन आश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 14.61 की औसत से विकेट झटके हैं, उनके नाम 5 टेस्ट मैचों में 31 विकेट हैं, इसमें 4 बार 5 विकेट अपने नाम किए हैं. रवीन्द्र जड़ेजा के नाम 5 टेस्ट मैचों में 29 विकेट हैं.

40.11- दक्षिण अफ्रीका के बल्लेब्बाज एबी डीविलियर्स का भारत के खिलाफ बल्लेबाजी औसत 40.11 का है. यह औसत उनका किसी भी टीम के खिलाफ सबसे कम औसत है. एबी डीविलियर्स ने भारत के खिलाफ 29 पारियों में 1123 रन बनाए हैं.

63- दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेलने वाले सभी गेंदबाजों में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उनके नाम 63 विकेट हैं. पहले स्थान पर भारत के दो गेंदबाज हैं, अनिल कुंबले ने 84 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि जगवाल श्रीनाथ ने 64 विकेट अपने नाम किए हैं.

 

Related posts

Leave a Reply